×

Hindu Rashtra Kailasa: अमेरिका के लिए सिरदर्द बना भगोड़ा नित्यानंद का कैलासा, USA के 30 शहरों के साथ किया फर्जी समझौता

Hindu Rashtra Kailasa: भारत के भगोड़े स्वामी नित्यानंद का कैलासा अमेरिका के लिए भी सिरदर्द बन गया है। एक रिपोर्ट से पता चला कि नित्यानंद के कैलासा ने अमेरिका के 30 से ज्यादा शहरों के साथ फर्जी तरीके से सिस्टर-सिटी के तहत समझौता कर लिया है।

Hindu Rashtra Kailasa, Fugitive Nithyananda Kailasa, Kailasa Fake Agreement with USA, Fake Agreement with USA,

Prashant Vinay Dixit
Published on: 18 March 2023 11:10 AM GMT
Hindu Rashtra Kailasa: अमेरिका के लिए सिरदर्द बना भगोड़ा नित्यानंद का कैलासा, USA के 30 शहरों के साथ किया फर्जी समझौता
X
Hindu Rashtra Kailasa Fake Agreement with USA (Photo: Social Media)

Hindu Rashtra Kailasa: भारत के भगोड़े स्वामी नित्यानंद का कैलासा अमेरिका के लिए भी सिरदर्द बन गया है। एक रिपोर्ट से पता चला कि नित्यानंद के कैलासा ने अमेरिका के 30 से ज्यादा शहरों के साथ फर्जी तरीके से सिस्टर-सिटी के तहत समझौता कर लिया है। अब धोखाधड़ी की सच्चाई पता चलने के बाद अमेरिका के शहरों को इस बात का अफसोस हुआ कि उन्होंने नित्यानंद के बारे में पहले जांच-पड़ताल क्यों नहीं की थी।

फर्जीवाड़े का यह बड़ा मामला
आपको बता दें सिस्टर सिटी एग्रीमेंट किन्हीं दो देशों के दो शहरों के बीच होता है। जिससे इन शहरों के बीच शैक्षणिक, सांस्कृतिक और व्यावसायिक संबंध मजबूत होते हैं। अमेरिका में 1955 का चुनाव जीतकर राष्ट्रपति बने ड्वाइट डेविड आइजनहावर ने सिस्टर सिटीज इंटरनेशनल की शुरूआत की थी। जिसका फायदा उठाते हुए भगोड़े नित्यानंद ने अपने देश के साथ फर्जी तरह से करार कर लिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 'यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ कैलासा' ने 30 से ज्यादा अमेरिकी शहरों के साथ सिस्टर सिटी समझौता साइन किया है।

यूएसए के इन शहरों से समझौता
यह समझौता करने वाले शहरों में नेवार्क, रिचमंड, वर्जीनिया, डेटन, ओहियो, बुएना पार्क और फ्लोरिडा आदि जैसे शहर भी शामिल हैं। अमेरिका की न्यू जर्सी काउंटी प्रांत के सबसे बड़े शहर नेवार्क के साथ कैलासा ने 12 जनवरी 2023 को सिस्टर सिटी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसके लिए बकायदा एक कार्यक्रम का आयोजन नेवार्क के सिटी हॉल में किया गया था। इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए नित्यानंद ने 30 से ज्यादा अमेरिकी शहरों के साथ कैलासा के समझौते का दावा किया था।

यूएसए में हो रही अब पड़ताल
अमेरिका में फिलहाल इस बात की पड़ताल की जा रही है कि ऐसे और शहर तो नहीं हैं। जिनके साथ नित्यानंद के कैलासा ने फर्जी समझौते किए हैं। अमेरिका मीडिया फॉक्स न्यूज ने समझौते की बात पर प्रतिक्रिया लेने के लिए अमेरिका के शहरों के अधिकारियों से बात की और 30 में से अधिक शहर ने इस बात की पुष्टि कर दी कि उन्होंने गलती से नित्यानंद के कैलास के साथ सिस्टर-सिटी एग्रीमेंट कर लिया है। नॉर्थ कैरोलिना काउंटी के जैक्सनविल शहर की तरफ से कहा गया कि वह कैलासा का समर्थन नहीं करते हैं।

कैलासा को विशेष मान्यता!
फॉक्स न्यूज ने इस धोखाधड़ी का शिकार होने वाले अमेरिकी शहरों को भी कुछ हद तक दोषी ठहराया है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर शहर के जिम्मेदार अधिकारी नित्यानंद के बारे में गूगल पर सर्च ही कर लेते तो इस तरह की गलती नहीं करते। नकली राष्ट्र के बारे में जानकारी के लिए "गूगलिंग" नहीं करने के लिए शहरों को दोषी ठहराया है। इस रिपोर्ट के अनुसार भगोड़े नित्यानंद ने दावा किया, कि अमेरिकी कांग्रेस के दो सदस्यों ने कैलासा को विशेष मान्यता दी है। इनमें एक कैलिफोर्निया से USA कांग्रेस की महिला सदस्य नोर्मा टोरेस हैं।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story