×

G7 summit: हिरोशिमा में दिखी PM मोदी-जो बाइडेन और ऋषि सुनक की दोस्ती, यूं लगाया गले कि देखती रह गई दुनिया

PM Modi hugs US President: जापान के हिरोशिमा में आयोजित G-7 समिट के दौरान उस वक्त सभी बस देखते रह गए, जब कुर्सी पर बैठे प्रधानमंत्री मोदी से मिलने खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहुंचे। फिर दोनों ने एक दूसरे को गले लगाया।

Aman Kumar Singh
Published on: 20 May 2023 3:56 PM GMT (Updated on: 20 May 2023 6:46 PM GMT)
G7 summit: हिरोशिमा में दिखी PM मोदी-जो बाइडेन और ऋषि सुनक की दोस्ती, यूं लगाया गले कि देखती रह गई दुनिया
X
PM मोदी, जो बाइडेन और ऋषि सुनक गले मिलते हुए (Social Media)

PM Modi hugs US President : जापान के हिरोशिमा में इस वक्त जी-7 देशों का शिखर सम्मेलन चल रहा है। बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) चलकर आए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से गले मिले। दरअसल, दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्राध्यक्ष खुद चलकर परम मोदी के पास पहुंचे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी भी विनम्र भाव से अपनी कुर्सी से उठे और जो बाइडेन से गर्मजोशी से मिले। भारतीय प्रधानमंत्री ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति को गले लगाया। इसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

इससे पहले, जापान में चल रहे G7 देशों के शिखर सम्मेलन में पहुंचे पीएम मोदी का जापानी प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी ने स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस बैठक में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक (British PM Rishi Sunak) से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने गले लगाकर एक दूसरे का अभिवादन किया।

जो बाइडेन-ऋषि सुनक से गर्मजोशी से मिले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खुलकर गर्मजोशी से गले मिलना दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसी का एक नजारा जापान के हिरोशिमा में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन में देखने को मिला। जब खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन चलकर पीएम मोदी के पास पहुंचे और गले लगाया। पीएम मोदी भी अपनी कुर्सी से उठ खड़े हुए और गर्मजोशी से मिले। इसके बाद, पीएम मोदी ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के साथ गले मिले।

मोदी अपनी कुर्सी से उठे और...

पीएम मोदी जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Japanese PM Fumio Kishida) के निमंत्रण पर हिरोशिमा में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। वीडियो में साफ देखा जा सकता है पीएम मोदी का जापानी प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी ने स्वागत किया। इस दौरान दोनों मजाकिया अंदाज में मिले। बाद में प्रधानमंत्री मोदी आकर हॉल में बैठ गए। पीएम मोदी के एक तरफ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति और फ्रांस के राष्ट्रपति बैठे थे। तभी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हॉल में प्रवेश करते हैं। वो पीएम मोदी की ओर बढ़ने लगे। अमेरिका प्रेसिडेंट के आने का पता चलने पर तुरंत मोदी अपनी कुर्सी से उठे और बढ़कर उन्हें गले लगाया।

अमेरिका की आधिकारिक यात्रा से पहले मिले

गौरतलब है कि, जो बाइडन के साथ बैठक आज प्रधानमंत्री मोदी की 21 से 24 जून तक होने वाली अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा से पहले हुई है। वहां उनकी मेजबानी व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी करेंगी।

सुनक ने की तस्वीरें शेयर

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बैठक में ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से भी मुलाकात की। यहां भी दोनों नेताओं ने गले लगाकर एक-दूसरे का अभिवादन किया। ब्रिटेन पीएम सुनक ने अपने ट्विटर अकाउंट पर गले मिलने की तस्वीरें भी शेयर की है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story