×

इटली हुआ मोदीमय, पीएम मोदी से मिलने को लेकर प्रशंसकों की इकट्ठा हुई भीड़, जानें क्या है नरेंद्र मोदी का आगे का पूर्ण कार्यक्रम

शुक्रवार को कुछ देर पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी रोम की यात्रा के दौरान शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 29 Oct 2021 12:41 PM GMT (Updated on: 29 Oct 2021 12:55 PM GMT)
G20 Shikhar Sammelan 2021
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी की समाधि पर फूल अर्पित करते हुए (फोटो:ट्विटर)

G20 Shikhar Sammelan 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जी20 शिखर सम्मेलन (g20 shikhar sammelan 2021) में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को इटली (Italy) पहुंच चुके हैं। वह इटली की राजधानी रोम में COVID-19 महामारी से वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य सुधार पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर 29 से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी का दौरा करेंगे । जिसके पश्चात वह 1 और 2 नवंबर को वह यूके और ग्लासगो शहर की यात्रा पर रवाना होंगे।

शुक्रवार को कुछ देर पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी रोम की यात्रा के दौरान शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इसके बारे में ट्विटर पर एक फोटो शेयर करते हुए नरेंद्र मोदी ने लिखा कि-"मुझे रोम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ। महात्मा गांधी के उसूल और आदर्श हमेशा से लाखों लोगों प्रेरित करते आए हैं।"

नरेंद्र मोदी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य देशों से भारत के लिए अधिक सहयोग सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इस अवसर का लाभ उठाना चाहेंगे।

नरेंद्र मोदी की तस्वीर

इस साल के जी-20 शिखर सम्मेलन का केंद्र बिंदु वैश्विक अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, सतत विकास, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन है।

पीएम मोदी के जी -20 शिखर सम्मेलन के अलावा कई अन्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की संभावना है। इस संभावित सूची में इटली के प्रधानमंत्री मारियो डैग्री के अलावा यूरोपीय संघ की अध्यक्षा उर्सुला वॉन डेर लेयन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल शामिल हैं।

जानें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगे का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जी -20 शिखर सम्मेलन समाप्ति के बाद वैटिकन सिटी के दौरे पर जाएंगे, जहां पर वह केथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे। नरेंद्र मोदी और पोप फ्रांसिस की मुलाकात को ऐतिहासिक बताते हुए कहा जा रहा है कि यह मुलाकात भारत और वेटिकन तथा कैथोलिक चर्च के बीच संबंधों में अधिक ऊर्जा का संचार करेगी।

वैटिकन सिटी से रवाना होने के बाद नरेंद्र मोदी रविवार 31 अक्टूबर को जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के 26वें सम्मेलन (COP -26) में भाग लेने के लिए ग्लासगो प्रस्थान करेंगे। इसी के तहत प्रधानमंत्री मोदी की ग्लासगो यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय और समुदाय संबंधित कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर

ग्लासगो से रवाना होने बाद उसी दिन प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन तथा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ होने वाली एक बैठक का हिस्सा बनेंगे। इसके अलावा प्राप्त सूचना के अनुसार पीएम मोदी का सिंगापुर के पीएम ली होसेन लूंग के साथ भी बैठक करने की उम्मीद जताई जा रही है, हालांकि इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हुई है।

इसके बाद अपनी यात्रा को अंतिम रूप देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ भी बैठक कर अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

G20 Shikhar Sammelan 2021, g20 shikhar sammelan 2021 news,g20 shikhar sammelan 2021 news today, g20 shikhar sammelan 2021 news today india, g20 shikhar sammelan 2021 news today india live, g20 shikhar sammelan 2021 narendra modi, g20 shikhar sammelan 2021 narendra modi news, narendra modi , narendra modi italy, narendra modi italy news, narendra modi italy news today,narendra modi news , narendra modi news today, narendra modi news in hindi,narendra modi news today live,narendra modi live news today hindi,narendra modi latest news ,narendra modi latest news today,narendra modi latest news today in hindi,pm modi latest news today in hindi

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story