×

G20 Summit 2017 : पुतिन से मिलने को कुछ ज्यादा ही तैयार बैठे हैं ट्रंप

Rishi
Published on: 7 July 2017 4:13 PM GMT
G20 Summit 2017 : पुतिन से मिलने को कुछ ज्यादा ही तैयार बैठे हैं ट्रंप
X

हैम्बर्ग : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ अपनी पहली बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर हैम्बर्ग में होगी।

ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के छह महीने बाद ट्रंप और पुतिन की यह पहली प्रत्यक्ष मुलाकात होगी। यह बैठक जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर आयोजित की जाएगी। जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के प्रमुख यहां पहुंचे हैं।

ट्रंप ने अपने ट्विटर अकांउट पर कहा, "मैं व्लादिमिर पुतिन सहित दुनिया के नेताओं के साथ बैठक की उम्मीद कर रहा हूं। पुतिन से बहुत सी चर्चा होनी है।"

अमेरिकी व रूसी नेताओं के बीच यह बहु-प्रतीक्षित बैठक ट्रंप के गुरुवार को वारसाव में दिए गए भाषण के बाद हो रही है, जिसमें ट्रंप ने मध्य व पूर्वी यूरोप की रक्षा के प्रति अपने देश की प्रतिबद्धता जताई थी और रूस की 'अस्थिरता पैदा करने वाली गतिविधियों' की आलोचना की थी।

ट्रंप के 20 जनवरी को पद संभालने के बाद दोनों नेताओं ने दो बार फोन पर वार्ता की है।

रूस ने अपने बयान में उम्मीद जताई कि ट्रंप व पुतिन की मुलाकात पूरी दुनिया के लिए जरूरी कामकाजी संवाद स्थापित करेगी और हर रोज बढ़ रही समस्याओं और महत्वपूर्ण विवादों को हल करने में सहायक होगी।



Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story