×

G20 Summit: PM मोदी बाली से दिल्ली के लिए रवाना, UK PM ऋषि सुनक ने कहा- भारत से व्यापार के लिए हम प्रतिबद्ध

PM Modi G20 Summit: प्रधानमंत्री मोदी जी-20 समिट में शामिल होने के बाद बाली से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने विश्व के कई बड़े नेताओं से बात की।

aman
Written By aman
Published on: 16 Nov 2022 2:25 PM GMT (Updated on: 16 Nov 2022 2:35 PM GMT)
g20 summit pm modi leaves for india sunak said britain committed to trade deal with india
X

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से बात करते पीएम मोदी (Social Media)

PM Modi in G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) G20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद इंडोनेशिया के बाली शहर से भारत के लिए रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय यात्रा पर बाली गए थे। G20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के अलावा, यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन (US President Joe Biden), चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित कई ने देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मिले। हालांकि, ये पीएम मोदी की अनौपचारिक मुलाकात थी।

G20 समिट मंगलवार को शुरू हुआ था। उसी दिन पीएम मोदी ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से मिले थे। शिखर सम्मेलन के दौरान बुधवार को ऋषि सुनक ने कहा, 'वो भारत के साथ व्यापार समझौते को लेकर प्रतिबद्ध हैं।' मीडिया से बात करते हुए ऋषि सुनक ने कहा, 'उन्हें विश्वास है कि यूके और यूएसए अपने आर्थिक संबंधों को बेहतर कर सकते हैं। हालांकि, सुनक ने अमेरिकी राष्ट्रपति से व्यापार समझौते को लेकर मुलाकात के दौरान कोई बात नहीं की।'

भारत के लिए क्या रहा खास?

इंडोनेशिया के बाली शहर में आज समाप्त हुए G20 से पहले इसकी अध्यक्षता भारत को सौंपी गई है। जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने हर भारतीय के लिए गर्व की बात कही। प्रधानमंत्री मोदी ने इस संबंध में ट्वीट भी किया। ऋषि सुनक से अनौपचारिक बातचीत के बाद प्रधानमंत्री ने लिखा, 'हम मजबूत भारत-ब्रिटेन संबंधों को बहुत महत्व देते हैं। बाली में ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से मिलकर अच्छा लगा। इस दौरान हमने व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की। साथ ही, भारत के रक्षा सुधारों के मद्देनजर सुरक्षा सहयोग का दायरा बढ़ाने तथा लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर भी बात की।'

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा

बता दें कि, भारत और ब्रिटेन ने इसी साल जनवरी महीने में मुक्त व्यापार समझौता पर चर्चा की थी। जिसे लागू करने की आखिरी तारीख 24 अक्टूबर थी। मगर, इस बीच ब्रिटेन में राजनीतिक उथल-पुथल मचा रहा। जिस वजह से इसे लागू नहीं किया जा सका। हालांकि, अब दोनों देश के प्रधानमंत्री ने इस ओर कदम बढ़ाने के संकेत दिए हैं। भारत-ब्रिटेन के बीच व्यापार वर्ष 2021-22 के दौरान 13.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 17.5 बिलियन डॉलर हो गई है। इस दौरान भारत का आयात 7 बिलियन डॉलर और निर्यात करीब 10.5 बिलियन डॉलर रहा।

सुनक अमेरिका से व्यापार को लेकर आशान्वित

G20 समिट के बाद ब्रिटिश पीएम सुनक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। सुनक ने अमेरिका साथ आर्थिक सहयोग के बारे में बताया। खासकर उन्होंने ऊर्जा सहयोग की दिशा में कदम बढ़ाने की बात कही। सुनक बोले, 'भविष्य में मैं अमेरिका के साथ व्यापार के विभिन्न तरीकों को लेकर आशान्वित हूं।'

रूस-यूक्रेन विवाद पर ये बोले सुनक

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) की यूक्रेन के नागरिकों पर अवैध रूप से हमले की कड़ी निंदा की। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, रूस लगातार यूक्रेन पर मिसाइलें दाग रहा है। रूस के इस आचरण की उन्होंने आलोचना की। साथ ही, उन्होंने G20 से युद्ध के समाधान की मांग भी की।

पीएम मोदी ने बांटे अनमोल तोहफे

G20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय संस्कृति तथा कला को उजागर करने वाले तोहफे विश्व नेताओं के बीच बांटे। यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन को पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश की पेंटिंग दी। यह पेंटिंग कांगड़ा की है। कांगड़ा पेंटिंग आमतौर पर 'श्रृंगार रस' या प्राकृतिक पृष्ठभूमि पर प्रेम का चित्रण करता है। बता दें, ये उत्कृष्ट चित्र हिमाचल के चित्रकारों ने प्राकृतिक रंगों के इस्तेमाल कर बनाया है।


इसके अलावा ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक को उन्होंने 'माता नी पछेड़ी' का तोहफा दिया। आपको बता दें, ये गुजरात का हस्तनिर्मित कपड़ा है। जिसमें देवी मां की आकृति बनी हुई है।


इसी तरह इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी को प्रधानमंत्री मोदी ने 'पाटन पटोला दुपट्टा' दिया। इसे उत्तरी गुजरात के पाटन इलाके में साल्वी परिवार ने बुना है। पाटन पटोला कपड़ा इतनी अच्छी तरह से तैयार किया गया है, कि इसमें सभी रंग खूबसूरती से उभरकर सामने आते हैं।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story