×

France New PM: इमैनुएल मैक्रॉन के दांव से विरोधी हो गए पस्त!, गेब्रियल अटल बने फ्रांस के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री

France New PM: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने मंगलवार को 34 वर्षीय शिक्षा मंत्री गेब्रियल अटल को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।

Viren Singh
Published on: 9 Jan 2024 12:39 PM GMT (Updated on: 9 Jan 2024 12:41 PM GMT)
France New PM
X

France New PM: (सोशला माीडिया) 

France New PM: फ्रांस को नया प्रधानमंत्री मिल गया है, जो कि देश का अब तक सबसे कम उम्र का प्रधानमंत्री बताया गया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने मंगलवार को 34 वर्षीय शिक्षा मंत्री गेब्रियल अटल को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। मैक्रॉन ने यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि वह फ्रांस में होने वाले राष्ट्रपति यूरोपीय संसद चुनाव में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए एक मजबूत दावेदारी पेश करना चाहते हैं।

जनमत सर्वेक्षण में पीछे चल रहा मैक्रॉन खेमा

हालांकि उनके इस कदम से आवश्यक रूप से कोई बड़ा राजनीतिक बदलाव नहीं होगा, लेकिन पिछले साल पेंशन और आव्रजन सुधारों से आगे बढ़ने की कोशिश करने और जून के यूरोपीय संघ के मतदान में उनकी मध्यमार्गी पार्टी की संभावनाओं में सुधार करने की इच्छा का संकेत मिलता है। जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि मैक्रॉन का खेमा धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन की पार्टी से लगभग आठ से दस प्रतिशत अंकों से पीछे चल रहा है।

एलिज़ाबेथ बोर्न की लेंगे अटल जगह

मैक्रों के करीबी सहयोगी अटल निवर्तमान प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न की जगह लेंगे। वह फ्रांस के सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गए हैं और खुले तौर पर समलैंगिक होने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। जनमत सर्वेक्षणों में देश के सबसे लोकप्रिय राजनेताओं में से एक अटल ने रेडियो शो और संसद में सहजता से काम करने वाले एक समझदार मंत्री के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

अटल कुछ-कुछ 2017 के मैक्रॉन की तरह

सांसद पैट्रिक विग्नल ने कहा गेब्रियल अटल कुछ-कुछ 2017 के मैक्रॉन की तरह हैं। उन्होंने उस बिंदु का जिक्र किया जब राष्ट्रपति ने पहली बार आधुनिक फ्रांसीसी इतिहास में सबसे कम उम्र के नेता के रूप में पदभार संभाला था, जो उस समय मतदाताओं के बीच एक लोकप्रिय व्यक्ति थे। उन्होंने कहा कि निवर्तमान प्रधानमंत्री अटल दस साल पहले मिले थे। सांसद विग्नल मैक्रॉन की पुनर्जागरण पार्टी से संबंध रखते हैं।

सत्ता पाने के लिए करना पड़ा संघर्ष

अटल और मैक्रॉन की संयुक्त आयु जो बिडेन से ठीक कम होगी, जो इस साल के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दूसरे जनादेश के लिए दौड़ रहे हैं। 2022 में दोबारा चुने जाने के तुरंत बाद अपना पूर्ण बहुमत खोने के बाद से मैक्रॉन को अधिक अशांत संसद से निपटने के लिए संघर्ष करना पड़ा है।

हैरिस इंटरएक्टिव पोलस्टर जीन-डैनियल लेवी ने कहा कि मैक्रॉन-अटल की जोड़ी (सरकार के लिए) एक नया जीवन ला सकती है। लेकिन विपक्षी नेताओं ने यह कहने में देर नहीं की कि उन्हें प्रधानमंत्री के बदलाव से ज्यादा उम्मीद नहीं है, मैक्रॉन खुद ही अधिकांश निर्णय लेने की जिम्मेदारी ले रहे हैं। सोशलिस्ट पार्टी के नेता ओलिवियर फॉरे ने फ्रांस इंटर रेडियो को बताया कि एलिज़ाबेथ बोर्न, गेब्रियल अटाल या कोई और हो, मुझे परवाह नहीं है। लोग बदलेंगे, नीतियां नहीं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story