कोरोना प्रभाव: रोक दी गई गगनयान यात्रियों की ट्रेनिंग

गगनयान के चार भावी अंतरिक्षयात्रियों का प्रशिक्षण अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है। एक सूत्र ने बताया कि इन अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण वाले…

नई दिल्ली: गगनयान के चार भावी अंतरिक्षयात्रियों का प्रशिक्षण अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है। एक सूत्र ने बताया कि इन अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण वाले रूस सेंटर को कोरोना महामारी के चलते अस्थायी तौर बंद कर दिया है।

ये पढ़ें: PM मोदी के समर्थन में एक साथ आया बॉलीवुड…

फरवरी से चल रही थी प्रैक्टिस

बता दें कि इंडियन एयरफोर्स के चार पायलटों को भारत के गगनयान मिशन के लिए चुना गया था। सभी पायलटों का मॉस्को स्थित यू ए गागरिन रिसर्च एंड टेस्ट कोस्मोनॉट सेंटर में फरवरी से प्रैक्टिस चालू थी।

ये पढ़ें: अलका लाम्बा के शर्मनाक ट्वीटों पर छिड़ा विवाद, आ रहे ऐसे कमेंट

सभी अंतरिक्षयात्री सुरक्षित

सूत्रों ने जानकारी दी कि पिछले सप्ताह अभ्यास सेंटर को महामारी के बचाव के लिए बंद कर दिया गया। हालांकि सभी अंतरिक्षयात्री ठीक हैं। उन्हें एक होटल में ठहराया गया है। सूत्र ने कहा कि हमें बताया गया है कि सेंटर महीने के अंत में फिर से खोल दिया जाएगा।

ये पढ़ें: लॉकडाउन पर आया आदेश: बढ़ सकती है तारीख, यूपी में स्थितियां असंतोषजनक

कोई असर न आए, इसके लिए बढ़ाया समय

कार्यक्रम पर थोड़ा प्रभाव पड़ने के सवाल के जवाब में सूत्रों ने बताया कि अभ्यास कार्यक्रम पूरे एक साल चलता है। उन्होंने आपात हालातों के मद्देनजर अभ्यास की अवधि तीन महीने एडवांस रखी थी। मालूम हो कि भारत का पहला मानवयुक्त मिशन ‘गगनयान’ 2022 के आसपास योजनाबद्ध है।

ये पढ़ें: यूपी में 27 नए कोरोना पॉजिटिव केस, तबलीगी जमात से जुड़े 21 मरीज

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App