×

भीषण विस्फोट से दहला देश: 15 की मौत, कई घायल, मची अफरातफरी

नाइजीरिया की बिजनेस कैपिटल, लागोस के एक उपनगर में आग लगने के बाद रविवार को गैस प्रसंस्करण संयंत्र में विस्फोट होने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और लगभग 50 इमारतें नष्ट हो गईं। नाइजीरियन नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एनएनपीसी) ने कहा कि लगातार विस्फोट के बाद विस्फोट हो गया था,

suman
Published on: 16 March 2020 2:27 AM GMT
भीषण विस्फोट से दहला देश: 15 की मौत, कई घायल, मची अफरातफरी
X

लागोस: नाइजीरिया की बिजनेस कैपिटल, लागोस के एक उपनगर में आग लगने के बाद रविवार को गैस प्रसंस्करण संयंत्र में विस्फोट होने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और लगभग 50 इमारतें नष्ट हो गईं। नाइजीरियन नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एनएनपीसी) ने कहा कि लगातार विस्फोट के बाद विस्फोट हो गया था, जब लागोस राज्य के अबुले अदो क्षेत्र में निगम की पाइपलाइन के पास एक गैस प्रोसेसिंग प्लांट में एक गैस सिलेंडर फट गया था।

यह पढ़ें....दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 6 हजार पहुंचा

राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनी ने एक बयान में कहा कि विस्फोट के प्रभाव से आसपास के घरों के गिरने का कारण NNPC की पाइपलाइन को नुकसान पहुंचा और निगम ने एटलस कोव-मोसिमी पाइपलाइन पर पंप संचालन को रोक दिया। नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (NEMA) के प्रवक्ता इब्राहिम फ़ारिनलोये ने (AFP) को बताया, "अब तक 15 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं। कई लोग घायल हुए हैं।"

इस विस्फोट ने अबुले अदो के आवासीय जिले में लगभग 50 इमारतों को नष्ट कर दिया। एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, लोगों ने देखा कि धुएं का प्रवाह हवा में है, जबकि अग्निशामकों ने आग को बुझाने की कोशिश की। स्थानीय रेड क्रॉस के अधिकारी अदेबोला कोलावाले ने बताया"हम शवों को बरामद कर रहे हैं, जैसा कि हम बोलते हैं और उन्हें बैग में डालते हैं,"।

यह पढ़ें....कोरोना खौफ:बंदरगाहों से लौटे 25000 से ज्यादा यात्री,700 जहाजों की एंट्री पर लगी रोक

लोगों की भीड़ के सामने, बचावकर्मियों ने एक स्कूल बोर्डिंग स्कूल से मलबे को हटाने की मांग की, जिसमें 250 से अधिक छात्र हैं। पाइपलाइनों और टैंकर ट्रकों के विस्फोट नाइजीरिया में अक्सर होते हैं, जहां ज्यादातर लोग गरीबी में रहते हैं, हालांकि देश में प्रति दिन लगभग 2 मिलियन बैरल के साथ, इस महाद्वीप पर तेल का सबसे बड़ा उत्पादक है। कुछ दुर्घटनाएँ तब होती हैं जब निवासी पाइपलाइनों से तेल या पेट्रोल निकालने की कोशिश करते हैं या जब टैंकर चालकों की देश की बीमार सड़कों पर दुर्घटनाएँ होती हैं। एनएनपीसी ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन के अस्थायी बंद होने से लागोस और आसपास के शहरों में उत्पादों की सामान्य आपूर्ति प्रभावित नहीं होगी।

suman

suman

Next Story