×

इस देश को लॉकडाउन हटाना पड़ा महंगा, अब हो गया ये हाल

लॉकडाउन में ढील देने के बाद कोरोना मरीजों की बढती संख्या ने एक बार फिर देश में हड़कंप मचा दिया। बड़ी मुश्किल से देश में कोरोना पर कुछ काबू पाया जा सका था।

Aradhya Tripathi
Published on: 9 May 2020 1:59 PM GMT
इस देश को लॉकडाउन हटाना पड़ा महंगा, अब हो गया ये हाल
X

पिछले कुछ महीनों से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। इस वायरस की दहशत के चलते कई देशों ने अपने यहां लॉकडाउन लागू कर रखा है। लेकिन इस वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में जर्मनी ने बीच में अपने कई शहरों में लॉकडाउन में ढील दी थी। लेकिन जर्मनी को ये ढील देना महंगा पड़ गया। लॉकडाउन में ढील देते ही देश के उन इलाकों में फिरसे कोरोना वायरस ने हावी होने लगा। और संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी।

लॉकडाउन में ढील पड़ी महंगी

लॉकडाउन में ढील देने के बाद कोरोना मरीजों की बढती संख्या ने एक बार फिर देश में हड़कंप मचा दिया। बड़ी मुश्किल से तो राज्य में कोरोना के प्रकोप पर कुछ काबू पाया जा सका था। लेकिन ढील देने के बाद उन क्षेत्रों में कोरोना वायरस ने फिरसे अपनी पकड़ मजबूत करनी शुरू कर दी।

ये भी पढ़ें- अडाणी ट्रांसमिशन को मार्च तिमाही के लिए 58.97 करोड़ रुपये का मुनाफा

छूट दिए गए राज्यों ने मामलों को बढ़ता देख तय किया कि अगर 7 दिन में प्रति एक लाख व्यक्ति पर नए पॉजिटिव केस की संख्या 50 से अधिक होती है। तो दोबारा लॉकडाउन लागू कर दिया जाएगा। जर्मनी के तीन राज्यों में लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद 7 दिन में तय सीमा से अधिक नए केस सामने आ गए।

फिर लगेगा लॉकडाउन

छूट देने के बाद मामलों को तेजी से बढ़ता देख सम्बंधित शहरों में रेस्तरां, टूरिस्ट स्पॉट और फिटनेस स्टूडियो खोलने का फैसला स्थगित कर दिया गया। गौरतलब है कि जर्मनी में राज्यों को लॉकडाउन के नियमों में छूट देने के विषय में फैसला लेने की अनुमति दी गई है। जर्मनी में कुल 16 राज्य हैं। जर्मनी में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य नॉर्थ रिने वेस्टफलिया के एक मीट सप्लाई सेंटर में अचानक 150 स्टाफ संक्रमित पाए गए। जिसके बाद सभी मीट प्रोसेसिंग प्लांट में स्टाफ का कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- कोरोना: अध्ययन में हुआ खुलासा, विटामिन डी की कमी से मौत का खतरा ज्यादा

फिलहाल जर्मनी के सभी राज्यों ने इस बात पर अपनी सहमति जता दी है कि अगर 7 दिन में एक लाख की आबादी पर 50 नए केस सामने आने पर लॉकडाउन दोबारा लागू कर दिया जाएगा। जर्मनी में अब तक कोरोना वायरस से एक लाख 70 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 7500 से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story