×

PAK New Army Chief : लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, जल्द संभालेंगे पद

Pakistan New Army Chief: पाकिस्तान (Pakistan) की सूचना प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने गुरुवार (24 नवंबर) को घोषणा की है, कि असीम मुनीर देश के अगले आर्मी चीफ होंगे।

aman
Written By aman
Published on: 24 Nov 2022 7:09 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2022 7:17 AM GMT)
pakistan news lieutenant general asim munir new army chief of pakistan
X

Pakistan New Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे। पाकिस्तान (Pakistan) की सूचना प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने गुरुवार (24 नवंबर) को घोषणा की है, कि आसिम मुनीर देश के अगले आर्मी चीफ होंगे। बता दें लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर इस वक्त पाकिस्तानी सेना में क्वार्टर मास्टर जनरल के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। अगला चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की रेस में शामिल सभी जनरलों में वो सबसे सीनियर हैं।

यहां दिलचस्प ये है कि असीम मुनीर का लेफ्टिनेंट जनरल का कार्यकाल, जनरल कमर जावेद बाजवा के रिटायरमेंट के दो दिन पहले यानी 27 नवंबर को खत्म हो रहा है। अमीस मुनीर, जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। वही उनके उत्तराधिकारी होंगे, आज इस पर मुहर लग गई है।

ये होंगे ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ और थल सेनाध्यक्ष

पाकिस्तान की सूचना एवं प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब (Maryam Aurangzeb) ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Prime Minister Shahbaz Sharif) ने लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा (Lieutenant General Sahir Shamshad Mirza) को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ तथा लेफ्टिनेंट जनरल सैयद असीम मुनीर (Lieutenant General Syed Asim Munir) को थल सेनाध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है।

बाजवा के पसंदीदा अफसर हैं असीम मुनीर

पाकिस्तान की सूचना मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लिखा, मुनीर को देश की शक्तिशाली सेना का नया प्रमुख बनाया गया है। वो लिखती हैं, 'मुनीर निवर्तमान जनरल बाजवा से पदभार ग्रहण करेंगे।' बाजवा इसी महीने के आखिर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। बाजवा का कार्यकाल करीब 6 साल रहा। असीम मुनीर को अक्टूबर 2018 में पाकिस्तान इंटेलिजेंस चीफ नियुक्त किया गया था। उन्हें जनरल बाजवा का पसंदीदा अफसर भी कहा जाता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story