×

लाखों साल पुराना दांत: प्राचीन मानव प्रजाति से इसका संबंध, आइये जाने इसकी कहानी

18 million year old human tooth: पृथ्वी पर अफ्रीका से बाहर शुरुआती इंसान की मौजूदगी के पुरातत्वविदों ने प्राचीन मानव प्रजाति से संबंधित एक दांत की खोज की, जो लगभग 18 लाख वर्ष पुराना माना जा रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 10 Sep 2022 8:36 AM GMT
Georgia Archaeologists
X

दांत दिखाता खोजकर्ता (सोशल मीडिया)

Georgia Archaeologists: पृथ्वी पर अफ्रीका से बाहर शुरुआती इंसान की मौजूदगी के प्रमाण मिले हैं। दरअसल, पुरातत्वविदों ने प्राचीन मानव प्रजाति से संबंधित एक दांत की खोज की है, जो लगभग 18 लाख वर्ष पुराना माना जा रहा है। जॉर्जिया के काकेशस क्षेत्र में एक शोध छात्र ने 1.77 और 1.84 मिलियन वर्ष पुराने ओरोजमानी खुदाई स्थल पर एक शोध छात्र द्वारा यह दांत पाया। यह अफ्रीका के बाहर इंसानी प्रजाति की शुरुआती मौजूदगी में से एक प्रमाण है। जॉर्जियाई राष्ट्रीय संग्रहालय के एक पुरातत्वविद् जियोर्जी कोपलियानी ने बताया कि जीवाश्म विज्ञानियों ने पुष्टि की है।

यह एक होमिनिन (इंसानी प्रजाति) दांत था। कोपलियानी और उनकी टीम ने 2019 में ओरोज़मानी की खुदाई शुरू की थी लेकिन महामारी के कारण 2020 में खुदाई को स्थगित कर दिया। पिछले साल फिर से काम शुरू हुआ। टीम ने अब तक प्राचीन पत्थर के औजारों और विलुप्त जानवरों जैसे बड़ी दांत वाली बिल्लियों और एट्रस्केन भेड़ियों के जीवाश्मों की खोज की है। यह क्षेत्र दमानिसी नामक एक विश्व प्रसिद्ध खुदाई स्थल से लगभग 15 मील दूर स्थित है, जहां शोधकर्ताओं ने लगभग 18 लाख वर्ष पुरानी खोपड़ी सहित होमिनिन अवशेषों का खुलासा किया है। कोपलियानी के अनुसार, पिछले हफ्ते खोजा गया दांत अफ्रीका के बाहर प्रारंभिक मानव प्रजातियों के कुछ सबसे पुराने साक्ष्य के रूप में उन अवशेषों में शामिल हो गया है।

हालांकि, जॉर्जिया में पाए गए अवशेष अभी भी अफ्रीका के बाहर पाए जाने वाले सबसे पुराने माने जाते हैं, लेकिन चीन में शोधकर्ताओं ने 21 लाख वर्ष पुराने पत्थर के औजार पाए जो वहां पहले की होमिनिन उपस्थिति का संकेत देते हैं। इनमें विभिन्न उद्देश्यों के लिए निर्मित विभिन्न प्रकार के पत्थर के औजार शामिल हैं। इन सभी में उपयोग किए जाने के लक्षण दिखाते हैं। ये औजार क्वार्टजाइट और क्वार्ट्ज चट्टान से बने थे जो संभवत: क्विनलिंग पर्वत की तलहटी से पांच से 10 किमी दक्षिण में खुदाई स्थल से आए थे। लेकिन निश्चित रूप से नहीं पता है कि मानव की किस प्रजाति ने उन्हें बनाया है।

मनुष्य ने अपने इतिहास के दौरान कई बार अफ्रीका छोड़ा है। उदाहरण के लिए, अफ्रीका के बाहर रहने वाले लोग 60,000 साल पहले हुए एक पलायन में गए थे। लेकिन यूरेशिया में मानव प्रजाति का सबूत दमानिसी में मिला है। अफ्रीका को पारंपरिक रूप से मानव विकास के इंजन के रूप में देखा गया है - जहां प्रमुख प्रजातियां शेष विश्व में फैलने से पहले उत्पन्न हुई थीं। हालांकि, कुछ वैज्ञानिकों ने इस कहानी में एशिया के लिए एक और महत्वपूर्ण भूमिका प्रस्तावित की है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story