×

जर्मनी ने मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के लिए EU में पेश किया प्रस्ताव

जर्मनी ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को यूरोपीय संघ में वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया है।

Shivakant Shukla
Published on: 20 March 2019 7:02 AM GMT
जर्मनी ने मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के लिए EU में पेश किया प्रस्ताव
X
मसूद अजहर

जर्मनी ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को यूरोपीय संघ में वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए एक पहल की है। राजनयिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

जर्मनी ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को यूरोपीय संघ में वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया है। जर्मनी ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब कुछ ही दिनों पहले चीन ने अपने वीटो का इस्तेमाल करते हुए मसूद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव पर तकनीकी रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें:—गंगा यात्राः अंतिम दिन वाराणसी में प्रियंका गांधी, शहीदों की याद में होली मिलन कार्यक्रम रद्द

ये होंगे परिणाम...

सूत्रों ने बताया कि मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए जर्मनी यूरोपीय संघ के कई सदस्य देशों के साथ संपर्क में है। यदि ऐसा होता है तो संघ के 28 सदस्य देशों में मसूद के यात्रा करने पर रोक लग जाएगी और इन देशों में उसकी सभी सम्पत्तियां जब्त हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें:—आडवाणी-जोशी के कटेंगे टिकट, यूपी के दो दर्जन सांसदों को लगेगा झटका!

सर्वसम्मति से फैसला कर सकता है ईयू

राजनयिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि जर्मनी ने यूरोपीय संघ द्वारा मसूद को प्रतिबंधित किए जाने को लेकर एक सुझाव पेश किया है, लेकिन इस संबंध में अभी तक कोई प्रस्ताव पेश नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के कदम को यूरोपीय संघ के सभी देशों की मंजूरी की आवश्यकता होगी क्योंकि इस प्रकार के मामलों पर ईयू सर्वसम्मति से फैसला करता है।

यह भी पढ़ें:—पाक की नापाक हरकत: अब भारतीय राजनयिकों के साथ कर रहा उत्पीड़न

फ्रांस भी देगा साथ

इससे पहले फ्रांस ने 15 मार्च को मसूद पर वित्तीय प्रतिबंध लगाए थे और कहा था कि वह आतंकवादी कृत्यों में लिप्त लोगों की ईयू की सूची में मसूद का नाम डालने के लिए अपने यूरोपीय सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेगा।

पुलवामा में 14 फरवरी को हुए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी हमले के बाद फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका ने मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का प्रस्ताव सुरक्षा परिषद की 1267 अलकायद प्रतिबंध समिति में रखा था। सुरक्षा परिषद के 15 में से 14 सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया था। केवल चीन ने इसका विरोध किया था।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story