×

PoK में लगे PAK विरोधी नारे, सड़कों पर फूटा गुस्सा, हुए प्रदर्शन

aman
By aman
Published on: 13 Aug 2016 10:27 AM GMT
PoK में लगे PAK विरोधी नारे, सड़कों पर फूटा गुस्सा, हुए प्रदर्शन
X

इस्लामाबाद : पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कश्मीर मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक की थी। इस दौरान पीएम मोदी ने पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर बोलते हुए कहा था कि अब पाकिस्तान से बात होगी तो सिर्फ पीओके के मुद्दे पर। और इस बातचीत में वहां के लोगों को भी शामिल किया जाना चाहिए। पीएम मोदी के इस बयान का असर अब दिखने लगा है। इसी के तहत शनिवार को पाक अधिकृत गिलगिट-बाल्टिस्तान में स्थानीय लोग झंडे लेकर सड़क पर उतर आए और पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए।

सामने आए एक वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह वहां के नागरिक पाकिस्तान के खिलाफ नारे लगा रहे हैं। उनकी मांग है कि पाकिस्तानी सेना जल्द से जल्द बाल्टिस्तान की धरती छोड़ दें ताकि वह स्वतंत्र भारत में आजादी से रह सके।

पाक सेना कर रही जुल्म

प्रदर्शन कर रहे लोगों का आरोप है कि पाकिस्तानी सेना उन पर जुल्म कर रही है। उनके मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। लोगों की आवाज दबाने के लिए सेना और पुलिस बल का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है।

बेरोजगारी बड़ी समस्या

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि यहां रोजगार के कोई साधन नहीं हैं। इससे न तो उनका और न उस क्षेत्र का विकास हो रहा है। युवाओं के आगे बढऩे के सभी रास्ते बंद हो चुके हैं। इसलिए वो आजादी की मांग कर रहे हैं।

भारत के समर्थन में उठ रही आवाजें

बलूचिस्तान में पाकिस्तान की ज्यादतियों से तंग आने के बाद मानवाधिकार कार्यकर्ता मर्री ने ट्वीट किया है कि भारत को इस समस्या से निपटने में मदद करनी चाहिए। मर्री ने लिखा है कि अगर पाकिस्तानी अधिकारी कश्मीरी नेताओं से मिल सकते हैं तो फिर भारत क्यों नहीं? बलोच नेता ने कहा है भारत को मानवाधिकार हनन का यह मामला संयुक्त राष्ट्र में उठाना चाहिए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story