×

Gold inventory found in Uganda: युगांडा में मिला सोने का भंडार, निकालने का काम चीन ने शुरू किया

Gold inventory found in Uganda: युगांडा में स्वर्ण भंडार मिलने का एक मतलब ये भी है कि अब दुनिया में सोने की आपूर्ति काफी हद तक बढ़ सकती है। नतीजतन, सोने की कीमतें गिर जाएंगी।

Neel Mani Lal
Published on: 6 July 2022 11:57 AM GMT
Gold deposits found in Uganda, China started extraction
X

युगांडा में मिला सोने का भंडार: photo - social media

Lucknow: युगांडा में सोने का विशाल भंडार पता चला है जो देश की किस्मत को चमका देगा। युगांडा ने दो साल में कई सर्वेक्षणों के बाद 31 मिलियन टन सोने (31 million tonnes of gold) की खोज की है जिसका खनन तत्काल प्रभाव से चीन की एक कम्पनी ने शुरू भी कर दिया है। युगांडा में स्वर्ण भंडार मिलने का एक मतलब ये भी है कि अब दुनिया में सोने की आपूर्ति काफी हद तक बढ़ सकती है। नतीजतन, सिस्टम में सोने के इस अचानक प्रवाह से कीमतें गिर जाएंगी।

युगांडा सरकार ने बुसिया जिले (Busia District) में सोने का उत्पादन शुरू करने के लिए चीनी फर्म वागागई गोल्ड माइनिंग कंपनी (Chinese firm Wagagai Gold Mining Company) को पहले ही लाइसेंस दे दिया है। युगांडा इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट में कहा गया है कि : "बुसिया की सोने की खान परियोजना का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह किया गया। युगांडा में अब तक का सबसे बड़ा सोने का भंडार मिला है जिसमें अनुमानित 12.5 टन खनन योग्य सोना है। वागागई का प्रारंभिक निवेश 50 मिलियन डॉलर है। इससे 3,000 प्रत्यक्ष नौकरियां मिलेंगी।

12.5 टन खनन योग्य सोना है

युगांडा सरकार (Government of Uganda) के अनुसार, 31 मिलियन टन सोने के अयस्क का मूल्य 12.8 ट्रिलियन डॉलर है। ट्वीट में कहा गया है कि स्थानीय स्तर पर सोने को रिफाइन करने से 3,000 प्रत्यक्ष रोजगार और अन्य अवसर पैदा हो सकते हैं। सरकार का अनुमान है कि स्थानीय खनन देश की अर्थव्यवस्था को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे सकता है।

वागागई के महाप्रबंधक के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कंपनी का निवेश 60 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। कंपनी को निर्माण में देरी का सामना करना पड़ा क्योंकि उसे दो लाइसेंसों की आवश्यकता थी - एक सोने का उत्पादन लाइसेंस जिसे उसने मार्च में प्राप्त किया था और एक 21 साल के लिए देश में सोने की खदान के लिए।

चीनी फर्म ने शुरू किया काम

रिपोर्टों के अनुसार, चीनी फर्म ने एक रिफाइनिंग फैसिलिटी के निर्माण में 200 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। ऊर्जा और खनिज विकास मंत्रालय के प्रवक्ता, सोलोमन मुयता के अनुसार, चीनी - संचालित फर्म को उम्मीद है कि वह साल के अंत तक बुसिया में एक दिन में लगभग 5,000 किलोग्राम सोने का खनन और शोधन शुरू कर देगी।

एंटेबे में अफ्रीका गोल्ड रिफाइनरी के खुलने के बाद से युगांडा का सोने का निर्यात बढ़ रहा है। छह स्थानीय सोने की रिफाइनरियों की ओर इशारा करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा है कि युगांडा के लिए असंसाधित कच्चे सोने के निर्यात का समय समाप्त हो गया है। एंटेबे में अफ्रीका गोल्ड रिफाइनरी को कथित अवैध सोने के स्रोत पर अमेरिका द्वारा मंजूरी दी गई थी।

बहरहाल, अब युगांडा में सोने के खनन से सोने की ग्लोबल मार्केट पर जल्द असर दिखाई देगा। चूंकि सप्लाई बढ़ेगी तो दाम भी उसी अनुरूप घट जाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story