×

Google से 12 हजार कर्मियों की होगी छुट्टी, जानें कंपनी ने क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?

Google Lay Off 12000 Employees: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक गूगल ने 12 हजार कर्मियों की छंटनी की तैयारी कर ली है। पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक से ये छंटनी होगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Jan 2023 2:07 PM GMT (Updated on: 20 Jan 2023 2:07 PM GMT)
Google Parent Alphabet Layoff
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Google Lay Off 12000 Employees: गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) ने कहा है कि यह लगभग 12,000 नौकरियों में कटौती करेगा। ये इसकी ग्लोबल वर्कफोर्स का 6 फीसदी से अधिक है। अल्फाबेट प्रचुर मात्रा में रिसर्च एंड डेवलपमेंट के काम पर रखने के वर्षों के बाद छंटनी करने वाली नवीनतम तकनीकी दिग्गज बन जाएगी।

अल्फाबेट की कटौती वैश्विक स्तर पर और पूरी कंपनी में नौकरियों को प्रभावित करेगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने एक ईमेल में कर्मचारियों को बताया कि वह "उन फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं जो हमें यहां ले आए।"

टेक कंपनियों पर आफत

छंटनी के साथ, गूगल उन कई अन्य तकनीकी दिग्गजों में शामिल हो गया है, जिन्होंने लड़खड़ाती वैश्विक अर्थव्यवस्था और बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच बड़े पैमाने पर अपने ऑपेरशन को कम किया है। मेटा प्लेटफॉर्म इंक, ट्विटर इंक और अमेज़न, सभी ने अपनी कर्मचारियों की संख्या घटा दी है। गूगल अभी तक प्रमुख कार्य बल में कटौती से बचने वाले सबसे लंबे तकनीकी होल्डआउट्स में से एक रहा है। लेकिन कंपनी डिजिटल विज्ञापन में मंदी का सामना कर रही है और इसका क्लाउड-कंप्यूटिंग डिवीजन अमेज़न और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प से पीछे हो रहा है।

CEO सुंदर पिचाई ने की मेल

सीईओ सुंदर पिचाई ने ईमेल में लिखा है कि, 'ये हमारे ध्यान को तेज करने, हमारे लागत आधार को फिर से तैयार करने और हमारी प्रतिभा और पूंजी को हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में निर्देशित करने के लिए महत्वपूर्ण क्षण हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ हमारे सामने पर्याप्त अवसर हैं। ये एक प्रमुख निवेश क्षेत्र है जहां गूगल हाल की प्रतिस्पर्धा में बढ़ोतरी का सामना कर रहा है।'

कमाई घटी

अक्टूबर में अल्फाबेट कंपनी ने कमाई और राजस्व की जो सूचना दी वह विश्लेषकों की उम्मीदों से काफी कम थी। पूर्व वर्ष की तुलना में लाभ 27 फीसदी घटकर 13.9 बिलियन डॉलर हो गया। उस समय, पिचाई ने कहा था कि गूगल अपने खर्चों पर अंकुश लगाएगा और मुख्य वित्तीय अधिकारी रूथ पोराट ने कहा था कि नई नौकरियों की संख्या पिछली अवधि की तुलना में चौथी तिमाही में आधी से अधिक घट जाएगी।

निवेशकों का दबाव

कर्मचारियों की संख्या में कमी व खर्च पर अंकुश लगाने के लिए अधिक आक्रामक रणनीति अपनाने की वजह निवेशकों का दबाव है। नवंबर में, टीसीआई फंड मैनेजमेंट लिमिटेड ने एक खुले पत्र में गूगल से सार्वजनिक रूप से लाभ मार्जिन के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने, शेयर बायबैक बढ़ाने और अल्फाबेट के मूनशॉट डिवीजन के अपने पोर्टफोलियो में घाटे को कम करने का आग्रह किया। टीसीआई के प्रबंध निदेशक क्रिस हॉन ने कहा, "कंपनी के पास बहुत सारे कर्मचारी हैं और प्रति कर्मचारी लागत बहुत अधिक है।"

मानव-संसाधन सलाहकार फर्म चैलेंजर, ग्रे एंड क्रिसमस इंक के अनुसार, 2022 में सबसे अधिक नौकरी में कटौती तकनीकी क्षेत्र में हुई थी। वर्ष 2022 के लिए यह 97,171 थी जो पिछले वर्ष की तुलना में 649 फीसदी अधिक है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story