×

Google News : 36 अमेरिकी राज्यों ने सर्च इंजन की मनमानी के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

Google News : राज्यों ने इल्जाम लगाया है कि सर्च इंजन कंपनी गूगल के जरिए एंड्रॉयड ऐप स्टोर पर कंट्रोल करना एकाधिकार विरोधी कानूनों की खिलाफ है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Sushil Shukla
Published on: 9 July 2021 1:52 AM GMT
Google
X

गूगल ( फोटो सोशल मीडिया)

Google News : दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल (Search engine company Google) अपने ही मुल्क में मुश्किलों का सामना कर रही है। अमेरिका (America) के 36 रियासतों और वाशिंगटन डीसी ने गूगल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है। मुकदमे में आरोप है कि दिग्गज सर्च इंजन अपने एंड्रॉइड एप स्टोर पर नियंत्रण एकाधिकार विरोधी कानूनों का उल्लंघन करता है।

आरोप लगाया गया है कि गूगल प्ले स्टोर में गूगल ने एंड्रॉयड उपकरण यूजर्स को उनकी आजादी से महरूम कर दिया है। वह एंड्रॉयड ऐप यूजर्स के जरिए कंटेंट सर्च करने की आजादी को सीमित करता है। गूगल ऐप (Google App) पर कम्पटीशन बढ़ने से यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा विकल्प मिल सकते हैं। इससे इनोवेशन (Inovation) को बढ़ावा मिलेगा, जबकि मोबाइल ऐप (Mobile App) की कीमतों में भी कमी आ सकती है। कहा गया है कि गूगल अपनी मजबूत मार्केट पहुँच की वजह से दूसरी कंपनियों को नुकसान पहुंचा रहा है। कंपनी ने अपने ऐप पर दूसरी प्रतियोगी कंपनियों को ब्लॉक कर रखा है।

मनमाने तौर पर 30 फीसदी कमीशन लेता है गूगल

न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल जेम्स और उनके साथियों ने गूगल पर यह इल्जाम भी लगाया कि ऐप डेवलपर को अपनी डिजिटल कंटेंट को गूगल प्ले स्टोर के जरिए बेचने के लिए मजबूर किया जाता है और इसके लिए गूगल को बेमियादी वक्त के लिए 30 फीसदी तक कमीशन देना पड़ता है।

डिजिटल उपकरणों को भी करता है नियंत्रित

गूगल ( फोटो सोशल मीडिया)

जेम्स ने कहा है है कि गूगल ने कई वर्षों तक इंटरनेट के गेटकीपर के रूप में काम किया है, लेकिन हाल ही में, यह हमारे डिजिटल उपकरणों का गेटकीपर भी बन गया है, जिसके चलते हम उन सभी उस सॉफ्टवेयर के लिए अधिक भुगतान कर रहे हैं, जिसका हम हर दिन उपयोग करते हैं।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story