HEAT WAVE से डरा पाकिस्तान, मौत से पहले खोदी गई सामूहिक कब्र

Published by Published: May 21, 2016 | 10:50 pm

प्रतीकात्मक फोटो

कराची: पाकिस्तान में गर्मी से होने वाली मौतों से निपटने के लिए अजीबो-गरीब तैयारी चल रही है। कराची में सामूहिक कब्रें खोदी जा रही हैं। इन कब्रों में गर्मी से मरने वाले लोगों को दफनाया जाएगा।

पिछले साल हुई थी 1300 लोगों की मौत
गौरतलब है कि पिछले साल पाकिस्तान में गर्मी से करीब 1,300 लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि, अभी लू से 20 लोग ही मारे गए हैं। पिछले साल शवों को दफनाने के लिए जगह की कमी पड़ गई थी। इसे देखते हुए इस बार पहले से तैयारी की जा रही है।

‘द डॉन’ में छपी रिपोर्ट
पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक कराची कब्रिस्तान की देख-रेख करने वाले ईदी फाउंडेशन के शाहिद बलोच ने बताया, ‘अल्लाह का शुक्रिया, पिछले साल के मुकाबले इस बार हम अच्छी स्थिति में हैं।’ शाहिद अपने तीन भाईयों के साथ इस कब्रिस्तान में काम करते हैं।

इस साल पड़ेगी कम गर्मी
मौसम विभाग ने हालांकि, इस बार पिछले साल जैसी गर्मी की उम्मीद नहीं की है लेकिन शाहिद और स्थानीय अधिकारी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एहतियातन तैयारी में जुटे हैं।

शाहिद पिछले साल खुद लू का शिकार हो गए थे। तब उन्हें एक दूसरे शख्स की मदद से 300 शवों के लिए कब्र खोदी थी।

गौरतलब है कि पिछले साल तेज गर्मी से पूरा कराची शहर झुलस गया था। कराची शहर की आबादी करीब 2 करोड़ है। उस समय अस्पताल, मुर्दाघर और कब्रिस्तान शवों से पट गए थे।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App