×

Gujarat Ki Beti: इजरायली सेना में शामिल हुई गुजरात की बेटी, जंग के मैदान में दुश्मनों की अब खैर नहीं

Gujarat Ki Beti: इजरायल में हमास के आतंकियों के खिलाफ युद्ध जारी है। 20 साल की बेटी नित्शा मुलियाशा इस्राइली सेना में भर्ती होने वाली भारत की पहली गुजराती लड़की हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 Jun 2021 3:21 AM GMT (Updated on: 19 Jun 2021 3:23 AM GMT)
The war against Hamas terrorists continues in Israel, where Indias 20-year-old daughter Nitsha Muliasha has also joined
X

इजरायल की सेना नित्शा मुलियाशा(फोटो- सोशल मीडिया)

Gujarat Ki Beti: बीते महीने 11 दिनों तक इजरायल और फलस्तीन के बीच चली जंग एक बार फिर से शुरू हो गई है। दोनों देशों के बीच संघर्ष जारी है। जहां एक इजरायल में हमास के आतंकियों के खिलाफ युद्ध जारी है, इधर भारत की 20 साल की बेटी नित्शा मुलियाशा भी जंग में शामिल हो गई है। यहां तेल अवीव में रह रही नित्शा इस्राइली सेना में भर्ती होने वाली भारत की पहली गुजराती लड़की हैं। इस बारे में उनके पिता जीवाभाई मुलियाशा ने बताया कि यह सब इस्राइली शिक्षा प्रणाली की बदौलत ही मुमकिन हुआ है।

नित्सा मुलियाशा मूल रूप से गुजरात के राजकोट के मनावदार तालुका के एक गांव कोठाडी की रहने वाली हैं। इस्राइल की सेना में भर्ती होने वाली ये पहली गुजराती लड़की हैं। इस बारे में नित्शा के पिता ने बताया कि स्कूली शिक्षा के दौरान बच्चों के रुझान और कौशल की दक्षता जांचने के लिए यहां कई परीक्षण होते हैं, जिससे उनको उचित पाठ्यक्रम और करियर चुनने में सहूलियत होती है। रिपोर्ट के मुताबिक नित्सा को आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल करने और युद्ध के मैदान में बहुआयामी क्रियाकलापों को अंजाम देने की ट्रेनिंग मिली हुई है।

हमास के खिलाफ बेटी की जंग जारी

आगे अपनी बेटी के बारे में उन्होंने बताया कि दो साल चार महीने की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद फौजियों को पांच साल या 10 साल का अग्रीमेंट साइन कराया जाता है। इसके तहत वे मेरिट के आधार पर अपनी पसंद का कोई भी कोर्स, इंजिनियरिंग, मेडिसिन या अन्य चुन सकते हैं। इस्राइली सेना ने उनकी शिक्षा का सारा खर्च उठाया। जीवाभाई ने बताया कि उनकी बेटी दो साल में लेबनान, सीरिया, जॉर्डन और मिस्र सीमा पर भी तैनात रह चुकी है।

नित्शा और नित्शा के पिता (फोटो-सोशल मीडिया)

नित्शा की बहन जीवाभाई मुलियाशा ने बताया कि नित्शा की छोटी बहन रिया ने इसी साल 12वीं पास करने के बाद आर्मी ज्वाइन की है। उसकी ट्रेनिंग अभी चल रही है। बता दें कि इस्राइल में 18 साल की उम्र से ऊपर के सभी लोगों को सैन्य प्रशिक्षण अनिवार्य है। चारों तरफ से शत्रुओं से घिरे होने की वजह से इस्राइल में यह सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है।

सूत्रों से सामने आई जानकारी के अनुसार, इजरायल-फलस्‍तीन में संघर्ष विराम के बाद भी हमास के सदस्‍य लगातार इजरायल पर कॉन्‍डम और पतंग बम से ताबड़तोड़ हमले कर रहे हैं। दूसरी तरफ इजरायली वायुसेना ने लगातार दूसरे दिन बृहस्पतिवार को गाजा पट्टी पर भयंकर मिसाइल हमले किए हैं। वहीं हमास के गाजा शहर में स्थित कई ठिकानों को तबाह कर दिया।

इस जंग के बारे में बताया जा रहा है कि इस हमले की चपेट में नागरिक प्रशासन की एक इमारत भी आ गई। लगातार हमलों में कई खेत भी तबाह हो गए हैं। अभी तक इन हमलों में किसी के मारे जाने की कोई खबर नहीं है।

वहीं हमास ने एक बयान जारी करके कहा है कि ये हमले इजरायल की नई सरकार का ताकत का प्रदर्शन है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story