खूंखार आतंकी की हत्या: हाफिज सईद का ‘राइट हैंड’, आतंकियों को देता था ट्रेनिंग

आतंकी मौलाना मुजीब-उर-रहमान जमुरानी पर अज्ञात लोगो ने हमला कर दिया। जिसमें उसकी मौत हो गयी। जमुरानी जम्मू-कश्मीर में हमलों के लिए आतंकियों को ट्रेनिंग देता था।

नई दिल्ली: साल 2008 में मुंबई हमले की साजिश रचकर भारत को दहलाने वाला खूंखार आतंकी हाफिज सईद के साथी की कथित हत्या कर दी गयी है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि आतंकी मौलाना मुजीब-उर-रहमान जमुरानी पर अज्ञात लोगो ने हमला कर दिया। हमले में उसकी मौत हो गयी। बता दें कि मौलाना मुजीब-उर-रहमान जम्मू-कश्मीर में हमलों के लिए आतंकियों को ट्रेनिंग देता था।

कौन है आतंकी मौलाना मुजीब-उर-रहमान जमुरानी

पकिस्तान का खूंखार आतंकी आतंकी मौलाना मुजीब-उर-रहमान जमुरानी हाफिज सईद का करीबी साथी था। उसे मुंबई हमलों के मास्टर माईड हाफिज सईद का दायां हाथ माना जाता था। वह बलूचिस्तान के मकरान क्षेत्र में लश्कर-ए-तैयबा का मुखिया था।

जम्मू-कश्मीर में हमलों के लिए आतंकियों को ट्रेनिंग देता था जमुरानी

इतना ही नहीं उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी आतंकी की पहचान मिली हुई है। जम्मू-कश्मीर में हमलों के लिए जमुरानी आतंकियों को ट्रेनिंग देता था। सूत्रों के मुताबिक, उसका नेटवर्क इस्लामिक स्टेट से भी जुड़ा हुआ था ।

जमुरानी की कराची में एक हमले में मौत

शुक्रवार को इस तरह की मीडिया रिपोर्ट्स आईं कि जमुरानी पर कराची में गुरूवार को अज्ञात लोगों ने हमला किया। इस हमले में उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि वह बलूचिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा के ही जमात-उद-दवा के लिए काम करता था और कई बलूचों की हत्या में शामिल था।

अंतर्राष्ट्रीय आतंकी सईद हाफिज का राइट हैंड था जमुरानी

बता दें कि हाफिज सईद लश्कर-ए-तैयबा का सह-संस्थापक है और जमात-उद-दवा का चीफ है। सईद हाफिज को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आतंकी घोषित किया गया है। वह 26/11 के मुंबई हमलों का मास्टर माइड था। जिसमें 166 लोगों की जान चली गई थी। इस हमले में छह अमेरिकियों की भी मौत हो गयी थी, जिसके बाद अमेरिका ने साल 2012 में हाफिज पर 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App