Haiti Earthquake : हैती में 7.2 तीव्रता के भूकंप से भारी तबाही, मरने वालों की संख्या गई 300 से पार

Haiti Earthquake : हैती में शनिवार को तेज भूकंप आया है इस भूकंप के झटके में 304 लोगों की मौत हो चुकी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 15 Aug 2021 2:42 AM GMT
हैती में 7.2 तीव्रता के भूकंप से भारी तबाही
X

हैती में 7.2 तीव्रता के भूकंप से भारी तबाही (फोटो - सोशल मीडिया)

Haiti Earthquake : कैरेबियन देश हैती में शनिवार को एक तेज भूकंप आया है जिसमें रिपोर्टस की तरफ से यह खबर आ रही है कि इस भूकंप (Earthquake) के झटके में 304 लोगों की मौत हो चुकी है। सही आंकड़ा अब तक नहीं मिल सका है। ऐसा भूकंप हैती (Haiti) में 10 साल बाद देखने को मिला है। इस भूकंप के झटकों से दो शहरों को भारी नुकसान बताया जा रहा है। हैती में यह भूकंप 7.2 तीव्रता से आया था जिसने भारी तबाही मचा दी है।


हैती में अब तक की जानकारी के अनुसार वहां कम से कम 304 लोगों की मौत बताई जा रही है जबकि इस भूकंप के झटके में 1800 लोग घायल हो गये हैं। यहां के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने बताया कि इस भूकंप में काफी भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने इस घटना को देखने हुए यहां एक महीने के लिए आपातकालीन की घोषणा कर दी है।


आपको बता दें कि अमेरिका भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र यहां से उत्तर पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस दु सुड में था। हैती के नागरिक सुरक्षा निदेशक जेरी चांडलर ने बताया कि भूकंप में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा यहां पर खोज और बचाव अभियान जारी है । इलाके में टीम भेजी जा चुकी है जो भूकंप से मकानों में दबे लोगों को खोज निकाले हैं।


पोर्ट ऑ प्रिन्स में भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग डर कर घर से बाहर निकलने लगें। वहां के स्थानीय निवासी नाओमीवर्नीस ने बताया कि भूकंप इतना तेज था हम सोते हुए जाग गये देखा कि पलंग हिल रहा था। उन्होंने बताया कि ऐसा मंजर देख मैं बिना जूते पहने बाहर निकल आई फिर उन्हें याद आया उनके बच्चे और माँ घर के अन्दर रह गये एक पडोसी ने उन्हें बाहर निकाला। उन्होंने ऐसा भूकंप पहले भी देखा था ।



पहले भी हैती में भूकंप आया है


हैती में इससे पहले भी भूकंप का मंजर देखने को मिला है। हैती में 2018 में 5.9 की तीव्रता से भूकंप आया था जिसमें एक दर्जन से ज्यादा लोगों की जान गई है। वहीं 2010 में 7.1 तीव्रता से भूकंप आया था जिसमें करीब तीन लाख लोगों की मौते हुई थी और इस हादसे से देश में भारी तबाही भी देखने को मिली थी।

Shraddha

Shraddha

Next Story