×

Hajj Yatra 2021: हज यात्रा पर कोरोना की मार, सिर्फ सऊदी अरब के 60 हजार लोगों को मिलेगी इजाजत

Hajj Yatra 2021: कोरोना की वजह से इस साल सिर्फ 60 हजार लोग ही हज कर पाएंगे

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Dharmendra Singh
Published on: 12 Jun 2021 5:30 PM GMT
Hajj Yatra
X

काबा (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Haj Yatra 2021: कोरोना की वजह से इस साल सिर्फ 60 हजार लोग ही हज कर पाएंगे और ये वही लोग होंगे जो सऊदी अरब के नागरिक हैं और वहीं रह रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल भी हज यात्रा बहुत सीमित रही थी। सऊदी के हज एवं उमरा मंत्रालय ने कहा है कि इस साल जुलाई में शुरू होने वाले हज में सिर्फ 18 से 65 साल के लोग शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा हज वही कर सकेंगे जिनको कोरोना वैक्सीन लग चुकी है।

मंत्रालय ने कहा है कि तीर्थयात्रियों और उनके देशों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नए इंतजाम किए हैं। पिछले साल सिर्फ सऊदी अरब में रहने वाले एक हजार लोगों को हज के लिए चुना गया था। इनमें दो तिहाई विदेशी थे जो सऊदी में रह रहे थे। एक तिहाई लोग सऊदी सुरक्षाकर्मी और मेडिकल स्टाफ थे। हर मुस्लिम के लिए अपने जीवन में कम से कम एक बार हज करना जरूरी होता है। मान्यता है कि हज करने से पाप धुल जाते हैं और मुस्लिमों में एकता और सादगी की भावना आती है।
कोरोना के पहले हर साल दुनिया भर से 20 लाख लोग हज करते थे। कोरोना महामारी की शुरुआत से सऊदी अरब में 4 लाख 62 हजार से ज्यादा कोरोना के केस आ चुके हैं और 7500 लोगों की मौत हुई है। महामारी से बचाव के लिए 3 करोड़ की आबादी वाले सऊदी अरब में कोरोना वैक्सीन की 1 करोड़ 54 लाख खुराकें लगाई जा चुकी हैं।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story