×

Hamas Leader Mohammed Deif: रहस्यमय है हमास नेता मोहम्मद दीफ, सात बार इजरायल कर चुका हत्या की कोशिश

Hamas Leader Mohammed Deif Mystery: गाजा पट्टी में सत्तारूढ़ हमास ने इजरायल के खिलाफ नई लड़ाई की घोषणा की है। बड़ी संख्या में फिलिस्तीनी लड़ाकों ने सीमा पार कर दक्षिणी इज़राइल में घुसपैठ की और हजारों रॉकेट दागे। ये ऑपरेशन हमास की सैन्य इकाई इज़ अल-दीन अल-क़सम ब्रिगेड (आईक्यूबी) द्वारा की गयी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2023 2:00 AM GMT)
Hamas leader Mohammed Deif is mysterious, Israel has tried to assassinate him seven times
X

रहस्यमय है हमास नेता मोहम्मद दीफ, सात बार इजरायल कर चुका हत्या की कोशिश: Photo- Social Media

Hamas leader Mohammed Deif: गाजा पट्टी में सत्तारूढ़ हमास ने इजरायल के खिलाफ नई लड़ाई की घोषणा की है। बड़ी संख्या में फिलिस्तीनी लड़ाकों ने सीमा पार कर दक्षिणी इज़राइल में घुसपैठ की और हजारों रॉकेट दागे। ये ऑपरेशन हमास की सैन्य इकाई इज़ अल-दीन अल-क़सम ब्रिगेड (आईक्यूबी) द्वारा की गयी है।

हमास की सैन्य शाखा के मायावी नेता मोहम्मद दीफ ने एक रिकॉर्डेड संदेश में फिलिस्तीनियों से "ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म" में शामिल होने का आह्वान किया। दीफ ने गाजा के आसपास की बस्तियों में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों से आह्वान किया कि - अपने पास मौजूद सभी साधनों और उपकरणों के साथ बस्तियों पर हमले करें। आज जिसके पास भी राइफल है उसे इसे बाहर निकाल लेना चाहिए। यह उनका समय है और आपमें से प्रत्येक को अपने ट्रक, वाहन या कुल्हाड़ी के साथ बाहर जाना चाहिए। आज, एक नया इतिहास खुला है, एक उज्जवल और अधिक सम्मानजनक इतिहास।" हमास के सैन्य नेता ने इजरायली अरबों से भी इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने का आह्वान किया।

कई बार हुई है ह्त्या की कोशिश

1965 में गाजा के खान युनिस शरणार्थी कैंप में जन्मा मोहम्मद दीफ, हमास के इज़ अल-दीन अल-क़सम ब्रिगेड (आईक्यूबी) का संस्थापक सदस्य और कमांडर है। उसका असली नाम मोहम्मद दीब इब्राहिम मसरी है। 1990 में हमास में शामिल होने के बाद, अपनी खानाबदोश जीवनशैली के कारण, उसे बाद में मोहम्मद दीफ (अरबी में दीफ का अर्थ अतिथि) के रूप में जाना जाने लगा।

Photo- Social Media

1995 से इज़रायली सैनिकों और नागरिकों की हत्याओं की साजिश रचने के लिए इज़रायली सेना का मोस्ट वांटेड व्यक्ति होने के बावजूद, वह पिछले दो दशकों में सात हत्या के प्रयासों से बच गया है। ऐसा माना जाता है कि उस पर पहली बार हुए हमले में उसकी एक आंख चली गई थी, और दूसरे में हमले में उसकी बांह का एक हिस्सा खत्म हो गया था।; ऐसा माना जाता है कि वह विकलांग है। दीफ की पत्नी, 7 महीने का नवजात बेटा और बेटी 2014 में एक इज़रायली हवाई हमले में मारे गए थे। दीफ को मारने का सबसे हालिया इज़रायली प्रयास मई 2021 में ऑपरेशन गार्जियन ऑफ़ द वॉल्स के दौरान हुआ था। अमेरिका के विदेश विभाग ने 8 सितंबर 2015 को दीफ को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादियों की अपनी सूची में शामिल किया था।

जुलाई 2002 में इज़राइल द्वारा अपने पूर्व नेता सालेह शेहदा की हत्या के बाद वह आईक्यूबी का प्रमुख बना। इजरायली हमलों में जख्मी होने पर दीफ ने आईक्यूबी के प्रमुख के रूप में अहमद जाबरी को बिठाया था लेकिन नवंबर 2012 में इज़राइल द्वारा उसकी हत्या कर दी गई।

इज़राइल उसे 1995 के बाद से कई आत्मघाती बम विस्फोटों में दर्जनों नागरिकों की हत्या के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार मानता है। इस आतंकी नेता ने निदाल फातिही रबाह फराहत और अदनान अल-घोल के साथ मिलकर इजराइल में किए गए हमलों में अहम भूमिका निभाई थी। दीफ दो दशकों से अधिक समय से इज़राइल की सर्वाधिक वांछित सूची में शीर्ष पर है। फरवरी 2006 में, कुछ इज़राइली मीडिया ने तर्क दिया था कि दीफ गाजा पट्टी में अल कायदा नेटवर्क का निर्माण करेगा क्योंकि वह हमास के दृष्टिकोण का समर्थन नहीं करता था। हालाँकि, इस दावे का आईक्यूबी ने खंडन किया था।

Photo- Social Media

इजरायल के आरोप

इज़रायली अधिकारी दीफ को अल-कासम की रॉकेट लॉन्चिंग तकनीकों के साथ-साथ आत्मघाती बस बम विस्फोट, सैनिक अपहरण और सुरंग-खुदाई तकनीकों का मास्टरमाइंड बताते हैं। कई लोग दीफ को फ़िलिस्तीनियों और इज़राइलियों के बीच शांति के लिए एक बड़ी बाधा के रूप में देखते हैं। 2014 की गर्मियों में गाजा-इजरायल युद्ध के दौरान, मानवीय संघर्ष विराम के दौरान हमले शुरू करने के लिए दीफ जिम्मेदार था। इज़राइल रक्षा बलों के सेवानिवृत्त जनरल जियोरा ईलैंड के अनुसार, दीफ संघर्ष विराम के खिलाफ है क्योंकि उसका मानना है कि हर दिन वे जारी रहते हैं लड़ना उसके लिए एक और उपलब्धि है।

लो प्रोफाइल और कई पहचानें

हमास के पूर्व वरिष्ठ नेता इमाद फालौजी के अनुसार, दीफ "बहुत शांत है।" वह लो प्रोफाइल रहता है और आबादी के बीच छिपा रहता है। वह अलग-अलग पासपोर्ट और अलग-अलग पहचान के साथ घूमता है। वह अब तक बचा हुआ है क्योंकि उसके चारों ओर का घेरा बहुत छोटा है। वह पूरे समय कंट्रोल करने की स्थिति में रहता है। दीफ की कोई ताजा फोटो उपलब्ध नहीं है और उसके सभी मूवमेंट बेहद गुप्त रहते हैं। बताया जाता है कि वह आंशिक रूप से लकवाग्रस्त है और व्हीलचेयर पर है, उसका केवल एक हाथ और एक आंख है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story