Iran: 1200 नागरिकों की मौत का इजरायल ने लिया बदला, तेहरान में ढेर किया गया हमास प्रमुख इस्माइल हानिया

Ismail Haniyeh Killed: हमास प्रमुख इस्माइल हनीयेह पर हमला कर मौत ऐसे समय हुई, जब ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे।

Viren Singh
Published on: 31 July 2024 3:59 AM GMT (Updated on: 31 July 2024 4:49 AM GMT)
Iran
X

Iran (सोशल मीडिया) 

Ismail Haniyeh Killed: ईरान की राजधानी तेहरान में हुए एक हमले में हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हनीयेह की मौत हो गई है। इस्माइल हनीयेह की हुई मौत को इजरायल के बदले के रूप में देखा जा रहा है। ऐसा कहा गया है कि इजरायल ने अपने देश हुए खून खराबे का बदला हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख की मौत से पूरा किया है। इस्माइल हनीयेह की मौत की पुष्ठि इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने खुद की है। बता दें कि इजरायल और हमास के बीच बीते 9 महीनों से खूनी संघर्ष जारी है। हालांकि हानिये की हत्या की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है,जबकि ईरानी सरकारी चैनलों का दावा है कि यह हमला इजराइल ने करवाया है। वहीं, हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख की मौत से इजरायल में खुशी का माहौल छाया हुआ है।

आईआरजीसी ने की मौत की पुष्टि

ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी को दिए गए एक बयान में आईआरजीसी ने कहा कि तेहरान में उनके आवास को निशाना बनाए जाने के बाद इस्माइल हनीयेह और उनके एक अंगरक्षक की मौत हो गई। बयान में कहा गया कि फिलिस्तीन के वीर राष्ट्र और इस्लामी राष्ट्र और प्रतिरोध मोर्चे के लड़ाकों और ईरान के महान राष्ट्र के प्रति संवेदना के साथ आज सुबह (बुधवार) हमास के इस्लामी प्रतिरोध के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख इस्माइल हनीयेह के आवास पर तेहरान में हमला किया गया। इस हमले में हमास के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख इस्माइल हनीयेह और उनके एक अंगरक्षक की मौत हो गई है। ईरानी राज्य टेलीविजन पर विश्लेषकों ने इस हत्या के लिए के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है।

राष्ट्रपति के कार्यक्रम में भाग लेने गया था हनीयेह

हमास प्रमुख इस्माइल हनीयेह पर हमला कर मौत ऐसे समय हुई, जब ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे। मौत से पहले मंगलवार को ईरान के सर्वोच्च नेता सैय्यद अली होसैनी खामेनेई ने हमास प्रमुख इस्माइल हनीयेह के साथ बैठक की थी। इस बैठक की तस्वीरें ईरान के सर्वोच्च नेता ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी शेयर की थीं, लेकिन बैठक के एक दिन बाद एक हमले इस्माइल हनीयेह की मौत हो गई।

बैठक का इज़रायल ने किया कड़ा विरोध

सैय्यद अली होसैनी खामेनेई और इस्माइल हनीयेह के हुई बैठक का, इज़रायल ने कड़ा विरोध किया था। इज़राइल रक्षा बल ने एक्स पर लिखा कि ईरान के खामेनेई ने हमास के इस्माइल हनीयाह और इस्लामिक जिहाद के ज़ियाद-अल-नखलाह से मुलाकात की, ये दो आतंकवादी संगठन हैं जो ईरान द्वारा बनाए गए और वित्तपोषित हथियारों का उपयोग करके इजरायलियों को मारने का प्रयास कर रहे हैं। हम केवल यह मान सकते हैं कि बातचीत के विषयों में इजरायलियों को मारने के लिए अधिक ईरानी धन खर्च करना शामिल था, जबकि हिज़्बुल्लाह के नसरल्लाह की भी उनके साथ शामिल होने की इच्छा थी।

अप्रैल में मारे गए थे हनीयेह के तीन बेटे

इसी अप्रैल महीने की शुरुआत में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह के तीन बेटों की हमले में मौत हो हुई थी। इजरायल ने गाजा पट्टी पर एयरस्ट्राइक कर हानिया के तीन बेटों को मारा था. इजरायली सेना IDF ने बताया था कि हानिया के तीन बेटे आमिर, हाजेम और मोहम्मद गाजा में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने जा रहे थे, इस बीच तीनों हवाई हमलों की चपेट में आ गए और मौत हो गई।

इजरायल ने 7 अक्टूबर का लिया हमास से बदला

बता दें कि इजरायल और हमास के बीच के बीच जंग 7 अक्टूबर, 2023 से जारी है। इस जंग की शुरुआत हमास आतंकवादियों ने इजराइल पर हवाई हमले से की थी। इस हवाई हमले में 1200 इजरायली की मौत हुई थी, जबकि 250 नागरिकों को बंधक बना लिया गया था। ऐसा दावा है कि अब भी 150 बंधक हमास के कब्जे में है। हमास दावा है कि इजरायली हमलों में अब तक 39 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है। इजरायल का दावा है कि अब तक हमास और उसके सहयोगियों के करीब 14 हजार लड़ाकों को मार गिराया है। इजरायल की हमास के ऊपर सैन्य कार्रवाई अभी भी जारी है। हमास के प्रमुख इस्माइल हनीयेह कौ मौत के घाट उतार कर इजरायल ने अपने 7 अक्टूबर को हुए हमले का बदला ले लिया।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story