×

भीषण गर्मी का कहर: 80 लोगों ने तोड़ा दम, वैक्सीनेशन पर भी पड़ा रहा असर

Heatwave: कनाडा और उत्तर पश्चिम अमेरिका में भीषण गर्मी का कहर जारी है। यहां पर सोमवार से अब तक करीब 81 लोगों की मौत हो चुकी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 July 2021 1:20 AM GMT
भीषण गर्मी का कहर: 80 लोगों ने तोड़ा दम, वैक्सीनेशन पर भी पड़ा रहा असर
X
(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Heatwave in Canada and Northwestern US: देश से लेकर विदेश तक भीषण गर्मी अपना कहर बरपा रही है। कनाडा और उत्तर पश्चिम अमेरिका में तो गर्मी के चलते अब तक कई लोग दम तोड़ चुके हैं। कनाडा के वेंकूवर में 49.5 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पहुंचने के साथ साथ लू का कहर भी बरकरार है, जिससे सोमवार से अब तक यहां पर 69 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके बाद अब गर्मी को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

वहीं दूसरी ओर अमेरिका के प्रशांत उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में दिन का तापमान 44 डिग्री सेंटीग्रेड से भी अधिक रह रहा है। साथ ही यहां पर भी गर्म हवाओं (लू) ने लोगों की हालत खस्ता कर दी है। सोमवार से अब तक यहां पर 12 लोग दम तोड़ चुके हैं। भीषण गर्मी को चलते वैक्सीनेशन पर भी असर पड़ा है।

इस मामले में रॉयल कनाडाई माउंटेन पुलिस ने बताया कि बीते 24 घंटे में कनाडा में वेंकूवर के बर्नाबी और सरे शहर में जान गंवाने वाले ज्यादातर लोग बुजुर्ग या फिर किसी बीमारी का शिकार थे। हालांकि अभी इस मामले मे जांच जारी है। लेकिन अधिकांश मौतें गर्मी की वजह से ही मानी जा रही है। स्थानीय नगर पालिका का भी कहना है कि सोमवार से इस भीषण गर्मी में अचानक कई मौतों की खबर मिल चुकी है।

यहां अलर्ट जारी

कनाडा के पर्यावरण विभाग ने इस भीषण गर्मी को लेकर ब्रिटिश कोलंबिया, अल्बर्टा, और सास्काचेवान, मैनिटोबा, युकोन और उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि इन इलाकों में गर्मी का कहर इस हफ्ते तक बरकरार रहा सकता है।

वहीं, अमेरिका के सिएटल और पोर्टलैंड में पारा बढ़कर 37.7 डिग्री सेल्सियस से अधिक जा पहुंचा है। इसके अलावा स्पोकेन, पूर्वी ओरेगन के शहरों और इडाहो शहरों में भी अधिक तापमान में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम सेवा ने गर्मी को लेकर चेतावनी जारी करते हुए लोगों को बाहर निकलने से मना किया है। विभाग का कहना है कि लोग इस वक्त बाहर निकलने से बचें। खूब पानी पीएं और परिवार के सदस्यों व पड़ोसियों की जांच करें।

यही नहीं इस भीषण गर्मी को देखते हुए अमेरिका में स्कूलों और कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर्स को बंद कर दिया गया है। कनाडा में भी बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story