×

Hezbollah Threat America: हिजबुल्लाह की अमेरिका को धमकी, हमें यूक्रेन न समझना

Hezbollah Threat America: लेबनान स्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने अमेरिका को धमकी दी है और खा है कि वह किसी भी हमले के जवाब में कार्रवाई के लिए तैयार है। हिजबुल्लाह को इरान से सीधे सपोर्ट मिलता है।

Neel Mani Lal
Published on: 19 Oct 2023 1:35 PM GMT
Hezbollahs threat to America, dont consider us Ukraine
X

हिजबुल्लाह की अमेरिका को धमकी, हमें उक्रेन न समझना: Photo- Social Media

Hezbollah Threat America: लेबनान स्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने अमेरिका को धमकी दी है और खा है कि वह किसी भी हमले के जवाब में कार्रवाई के लिए तैयार है। हिजबुल्लाह को इरान से सीधे सपोर्ट मिलता है। हिजबुल्लाह के नेता अहमद "अबू हुसैन" अल-हमीदावी ने घोषणा की कि ईरान समर्थित "भगवान की पार्टी की ब्रिगेड" "मिसाइलों, ड्रोन और विशेष बलों के साथ जवाबी कार्रवाई करने के लिए तैयार है।" लेबनानी हिजबुल्लाह लगातार इजरायली ठिकानों पर मिसाइलें दाग रहा है जिसके जवाब में इजरायल भी कार्रवाई कर रहा है लेकिन दोनों पक्ष अभी तक संयम ही बरत रहे हैं।

लेकिन हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद के प्रमुख हाशेम सफ़ी अल-दीन ने कहा है कि उसका गुट बढ़ते संघर्ष में और भी शामिल हो सकता है। लेबनानी समाचार साइट नाहरनेट की रिपोर्ट के अनुसार, सफी अल-दीन ने बेरूत में फिलिस्तीन समर्थक रैली में कहा - यह जिम्मेदारी हमारे राष्ट्र के सभी बेटों को तटस्थ नहीं रहने के लिए बाध्य करती है और हम तटस्थ नहीं हैं। उसने अपने समूह द्वारा इज़राइल पर गोलाबारी का जिक्र करते हुए कहा जो दुश्मन अभी भी हमारी ज़मीन पर कब्ज़ा कर रहा है उसे निशाना बनाना हमारा अधिकार है और इज़रायलियों को यह संदेश अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।

उसने कहा - अमेरिकियों और इजरायलियों के लिए एक संदेश है कि गाजा में जो हुआ उसका मतलब है कि आपकी लंबी मूर्खता और कम आंकलन आपको अल-अक्सा ऑपरेशन की ओर ले गया है, और यदि आप आज आगे बढ़ेंगे तो आप और "बाढ़" देखेंगे। अल-अक्सा ऑपरेशन इज़राइल पर हमास के हमले को दिया गया नाम है।

सफी अल-दीन ने चेतावनी दी कि "रॉकेट गोलाबारी के साथ गाजा के आसपास की बस्तियों पर हमले का दृश्य एक दिन लेबनान से और कब्जे वाले फिलिस्तीन से सटे सभी क्षेत्रों से दर्जनों गुना अधिक मजबूत होगा।"


अमेरिका इज़राइल की सहायता करना जारी रखेगा

इस बीच अमेरिका के विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा है कि "अमेरिका इज़राइल को सहायता प्रदान करना जारी रखेगा और किसी भी अन्य दल को हमास के भयावह हमले में शामिल नहीं होना चाहिए या इसका फायदा नहीं उठाना चाहिए। हमास के कार्यों ने दुनिया को बीमार कर दिया है। लेबनान को इस संघर्ष में घसीटने के हिज़्बुल्लाह या अन्य गुटों के किसी भी निर्णय के लेबनानी लोगों के लिए भयानक परिणाम होंगे।"

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: PM मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से फोन पर की बात, गाजा के अस्पताल में लोगों की मौत पर जताई संवेदना

अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ बेरूत में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर और विभाग अध्यक्ष हिलाल खशान ने कहा है कि उन्हें उम्मीद नहीं है कि हिजबुल्लाह संघर्ष में कूदेगा। खशान ने कहा कि हिजबुल्लाह को इजराइल के खिलाफ तनाव बढ़ाने में कोई दिलचस्पी नहीं है, और मोर्टार हमले से इजराइल के साथ जुड़ाव के नियम नहीं बिगड़ते हैं। हिजबुल्लाह समझता है कि इजराइल के साथ एक नया युद्ध लेबनानी दक्षिणी लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर कर देगा। एक और युद्ध हिजबुल्लाह को कमजोर कर देगा, जिससे लेबनान पर उसकी पकड़ गंभीर रूप से कमजोर हो जाएगी।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story