×

Hijab Controversy In Iran: ईरान में बवाल पर प्रेसिडेंट रायसी न्यूयॉर्क में हिजाब पर अड़े

Hijab Controversy In Iran: ईरानी प्रेसिडेंट इब्राहिम रायसी ने टीवी चैनल सीएनएन को इंटरव्यू देने से सिर्फ इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि एंकर ने हिजाब नहीं पहना था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Sep 2022 3:26 PM GMT
Iranian President Ibrahim Raisi
X

ईरानी प्रेसिडेंट इब्राहिम रायसी। (Social Media)

Hijab Controversy In Iran: एक तरफ ईरान में महिलाएं हिजाब की होली जला रही हैं। वहीं ईरानी प्रेसिडेंट इब्राहिम रायसी (Iranian President Ibrahim Raisi) ने टीवी चैनल सीएनएन को इंटरव्यू देने से सिर्फ इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि एंकर ने हिजाब नहीं पहना था। ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Iranian President Ibrahim Raisi) संयुक्तराष्ट्र महासभा की बैठक (United Nations General Assembly meeting) में भाग लेने न्यूयॉर्क आये हुए हैं। सीएनएन ने उनके साथ बुधवार को न्यूयॉर्क में एक इंटरव्यू तय किया था। ऐन टाइम पर रायसी ने इंटरव्यू इसलिए रद्द कर दिया, क्योंकि एंकर क्रिस्टियन अमनपुर ने हिजाब पहनने से इनकार कर दिया था।

क्रिस्टियन अमनपुर ने ट्वीट करके इस वाकये की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि - "संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान, यह अमेरिकी धरती पर राष्ट्रपति रायसी का पहला इंटरव्यू होने जा रहा था। हफ्तों की योजना, अनुवाद उपकरण, रोशनी और कैमरे स्थापित करने के आठ घंटे के बाद, हम तैयार थे। लेकिन राष्ट्रपति रायसी का कोई अतापता नहीं था। इंटरव्यू शुरू होने के नियत समय के 40 मिनट बाद रायसी का एक सहयोगी एंकर के पास आया और उनसे हेडस्कार्फ़ पहनने के लिए कहा।

मैंने विनम्रता से मना कर दिया: अमनपुर

अमनपुर ने लिखा है कि - "मैंने विनम्रता से मना कर दिया। हम न्यूयॉर्क में हैं, जहां हेडस्कार्फ़ के संबंध में कोई कानून या परंपरा नहीं है। मैंने बताया कि इसके पहले जब भी किसी ईरानी राष्ट्रपति से ईरान के बाहर इंटरव्यू लिया है तब कभी ऐसी आवश्यकता नहीं जताई गई।"

"राष्ट्रपति के सहयोगी ने साफ कर दिया कि अगर मैंने हेडस्कार्फ़ नहीं पहना तो इंटरव्यू नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यह 'सम्मान की बात है,' और 'ईरान की स्थिति' का उल्लेख किया। मैंने कहा कि मैं इस अभूतपूर्व और अप्रत्याशित स्थिति से सहमत नहीं हो सकती।" इसके बाद अमनपुर वहां से चली गईं और इंटरव्यू नहीं हुआ।

रायसी ने सीबीएस चैनल के एक कार्यक्रम के लिए दिया इंटरव्यू

पिछले हफ्ते, रायसी ने सीबीएस चैनल के एक कार्यक्रम के लिए इंटरव्यू दिया था। सीबीएस पत्रकार लेस्ली स्टाल ने बताया कि कैसे साक्षात्कार से पहले उन्हें बताया गया था कि कैसे कपड़े पहनने हैं, कैसे बैठना है और रायसी के साथ टोकाटोकी नहीं करनी है। इस इंटरव्यू में लेस्ली स्टाल को हिजाब पहनना पड़ा था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story