×

बांग्लादेश में विमान हाईजैक की कोशिश नाकाम, यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया

रिपोर्ट्स के मुताबिक हथियारबंद बदमाश ने विमान को आदेशित करने की कोशिश की। बांग्लादेश के नागर विमानन सचिव मोहीबुल हक ने बताया, 'एक केबिन क्रू  ने संदिग्ध यात्री की हरकतों को देखते हुए विमान का इमरजेंसी अलार्म बजाया। इसके बाद पायलट ने आपातकालीन लैंडिग की। सभी यात्रियों को विमान से बाहर निकाला गया।'

suman
Published on: 25 Feb 2019 1:11 AM GMT
बांग्लादेश में विमान हाईजैक की कोशिश नाकाम, यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया
X

जयपुर: बांग्लादेश से दुबई जा रहे विमान को हाइजैक करने की कोशिश की गई है।सभी यात्रियों को विमान के साथ-साथ सभी क्रू मेंबर को हाइजैकर के कब्जे से मुक्त करा लिया गया है। सेना ने बताया कि सरकार संचालित बिमान एयरलाइन्स के दुबई जाने वाले विमान के अपहरण का असफल प्रयास करने वाले एक सशस्त्र अपहरणकर्ता को बांग्लादेश के कमांडो ने मार गिराया। इस विमान में 148 यात्री सवार थे। सेना, नौसेना और पुलिस ने विमान को उतरते ही घेर लिया। सभी यात्रियों, पायलटों और चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

25फरवरी: तुला राशि बिजनेस के लिए है अच्छा समय, जानिए बाकी का क्या है हाल?

सेना के मेजर जनरल मतिउर रहमान ने बताया कि संदिग्ध की पहचान बांग्लादेशी नागरिक महादी के रूप में की गई है। अपहरणकर्ता महादी ने आत्मसमर्पण करने से मना कर दिया जिस वजह से ‘कमांडो को कार्रवाई (गोलीबारी) करनी पड़ी जो आठ मिनट तक चली।’ रहमान ने चटोग्राम हवाई अड्डे पर एक मीडिया ब्रीफिंग में बताया, ‘‘उसे (हाइजैकर) सेना के कमांडो ने घायल अवस्था में पकड़ा और बाद में उसकी मौत हो गई।’वायुसेना के चिटगांवअड्डे के कमांडर एयर वाइस मार्शल मुफीदुर रहमान भी मीडिया ब्रीफिंग में मौजूद थे। उन्होंने बताया कि जब विशेष बलों की इकाइयां अपनी कार्रवाई के लिए तैयार हो रही थीं तो उन्होंने अपहरणकर्ता को बातों में लगाये रखा। उन्होंने कहा, ‘वह व्यक्ति लगातार प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात करना चाहता था।’ उन्होंने बताया कि अपहरणकर्ता ने यात्रियों को बातचीत के दौरान विमान से उतरने दिया। इस बीच ढाका में एक संवाददाता सम्मेलन में बांग्लादेश नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएबी) के अध्यक्ष एयर वाइस मार्शल नईम हसन ने बताया कि अपहरणकर्ता के पास एक हैंडगन और विस्फोटक थे।

नागर विमान प्राधिकरण ने बताया, 'सुरक्षाकर्मियों द्वारा चलाया गया ऑपरेशन खत्म हो गया है और संदिग्ध हाइजैकर घायल हुआ है जिसे हिरासत में लिया गया है। हाइजैकर ने दावा किया है कि उसके बास बम के साथ-साथ एक हथियार भी था।' हाइजैकर ने दावा किया है कि उसने अपने निजी कारणों से विमान का अपहरण किया था। जिन पायलटों और अधिकारियों की संदिग्ध हाइजैकर से बात हुई है उनके मुताबिक, वह मानसिक रूप से बीमार लग रहा है।

विमान संख्या बीजी-147 ढाका से दुबई जा रहा था और उसकी शाह अमानत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिग करानी पड़ी। रिपोर्ट्स के मुताबिक हथियारबंद बदमाश ने विमान को आदेशित करने की कोशिश की। बांग्लादेश के नागर विमानन सचिव मोहीबुल हक ने बताया, 'एक केबिन क्रू ने संदिग्ध यात्री की हरकतों को देखते हुए विमान का इमरजेंसी अलार्म बजाया। इसके बाद पायलट ने आपातकालीन लैंडिग की। सभी यात्रियों को विमान से बाहर निकाला गया।'

suman

suman

Next Story