×

एतिहासिक उपलब्धि: प्राइवेट राकेट से चार अंतरिक्ष यात्री पहुंचे स्पेस स्टेशन, पढ़ें पूरी खबर

एतिहासिक उपलब्धि: ह्यूस्टन स्थित स्टार्टअप कंपनी एक्सिओम स्पेस का प्रतिनिधित्व करने वाली चार सदस्यीय टीम शुक्रवार को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किया गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 9 April 2022 5:29 PM GMT
Four astronauts reached space station by private rocket: Photo - Social Media
X

प्राइवेट राकेट से चार अंतरिक्ष यात्री पहुंचे स्पेस स्टेशन: Photo - Social Media

New Delhi: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (international space station) पर निजी अंतरिक्ष यात्रियों के आगमन के साथ अंतरिक्ष यात्रा (space travel) में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल हुई है। निजी अंतरिक्ष यात्रियों की एक टीम एक कमर्शियल अंतरिक्ष यान (commercial spacecraft) से गई है और अंतरिक्ष स्टेशन पर एक सप्ताह तक रहेगी।

ह्यूस्टन स्थित स्टार्टअप कंपनी एक्सिओम स्पेस (startup company axiom space) का प्रतिनिधित्व करने वाली चार सदस्यीय टीम शुक्रवार को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किए गए फाल्कन 9 रॉकेट की सवारी करने के 21 घंटे बाद स्पेस स्टेशन पर पहुंची। नासा के एक लाइव वेबकास्ट में दिखाया गया है कि क्रू ड्रैगन कैप्सूल शनिवार को आईएसएस के साथ निर्धारित समय पर जुड़ गया। ड्रैगन कैप्सूल और आईएसएस मध्य अटलांटिक महासागर से लगभग 250 मील ऊपर उड़ रहे थे।

तकनीकी गड़बड़ी से हुई देरी

स्पेस स्टेशन से जुड़ने के काम में एक तकनीकी गड़बड़ी से देरी हुई, जिसने अंतरिक्ष स्टेशन के साथ कैप्सूल के मिलन की निगरानी के लिए उपयोग की जाने वाली वीडियो फ़ीड को बाधित कर दिया था। इस गड़बड़ी ने क्रू ड्रैगन को लगभग 45 मिनट के लिए स्टेशन से 20 मीटर दूर अपनी स्थिति को रोकने और ठहरने के लिए मजबूर कर दिया था।

पृथ्वी कक्षा में आठ दिन बिताने की योजना बना रही बहुराष्ट्रीय एक्सिओम टीम का नेतृत्व स्पेन में जन्मे सेवानिवृत्त नासा अंतरिक्ष यात्री, 63 वर्षीय माइकल लोपेज़-एलेग्रिया कर रहे हैं। वे इस कंपनी के उपाध्यक्ष भी हैं। उनके दूसरे सहयोगी लैरी कॉनर, एक रियल एस्टेट और प्रौद्योगिकी उद्यमी और ओहियो के एरोबेटिक्स एविएटर हैं, जिन्हें मिशन पायलट के रूप में नामित किया गया था।

टीम के सदस्य

कॉनर की उम्र 70 वर्ष से ज्यादा है। टीम के बाकी सदस्यों में पूर्व इजरायली लड़ाकू पायलट, 64 वर्षीय एतेन स्टिबे और 52 वर्षीय कनाडाई व्यवसायी मार्क पैथी हैं। 2003 के अंतरिक्ष यान कोलंबिया आपदा में नासा के छह साथियों के साथ मारे गए इलान रेमन के बाद स्टिब्बे अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले दूसरे इजरायली बन गए।

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूदा सात लोगों में तीन अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी से एक जर्मन अंतरिक्ष यात्री और तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री शामिल हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story