×

United Nations नज़रबंद लापता स्टाफ सदस्यों की अन्तर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस का इतिहास और महत्त्व

International Day of Solidarity with Detained and Missing Staff Members 2023: एलेक कोलेट के अपहरण की सालगिरह पर प्रत्येक वर्ष नजरबंद और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस मनाया जाता है. एलेक कोलेट एक पत्रकार थे जिन्होंने नियर ईस्ट में फ़िलिस्तीन के लोगो के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के लिए काम कर रहे थे जब 1985 में शशस्त्र बंदूककारी द्वारा उनका अपहरण कर दिया गया था.

Vertika Sonakia
Published on: 25 March 2023 1:17 PM GMT
United Nations नज़रबंद लापता स्टाफ सदस्यों की अन्तर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस का इतिहास और महत्त्व
X
International Day of Solidarity with Detained and Missing Staff Members 2023 (Photo: Social Media))

International Day of Solidarity with Detained and Missing Staff Members 2023: प्रत्येक वर्ष लोगो के न्याय की मांग के लिए संयुक्त राष्ट्र कर्मचारियों द्वारा नज़रबंद और लापता स्टाफ सदस्यों की एकजुटता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है. प्रत्येक वर्ष 25 मार्च को संयुक्त राष्ट्र नजरबंद और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस मनाता है. यह लोगों के न्याय की मांग करने और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों एवं शांति सैनिकों के साथ-साथ गैर सरकारी समुदाय और प्रेस के सहयोगियों की रक्षा करने के संकल्प का दिवस है.

अंतरराष्ट्रीय एकजुटता दिवस का इतिहास
एलेक कोलेट के अपहरण की सालगिरह पर प्रत्येक वर्ष नजरबंद और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस मनाया जाता है. एलेक कोलेट एक पत्रकार थे जिन्होंने नियर ईस्ट में फ़िलिस्तीन के लोगो के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के लिए काम कर रहे थे जब 1985 में शशस्त्र बंदूककारी द्वारा उनका अपहरण कर दिया गया था. उनका शव 2009 में लेबनान की बेका घाटी में मिला.

अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाने का उद्देश्य
यह दिवस पत्रकार, राष्ट्र के सदस्य, शांति सैनिकों एवं गैर समुदाय कर्मचारियों की रक्षा करने का दिवस है.

अब तक कितने लोग हुए नज़रबंद
2021 से 239 संयुक्त राष्ट्र के कर्मिओ को नजरबंद किया जा चुका है. 2023 में 21 नज़रबंद हुए. इनमें से 28 संयुक्त राष्ट्र के कर्मी वर्तमान समय में भी नजरबंद हैं.

संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा सम्मेलन

1994 के संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा सम्मेलन एवं सम्भंदित कार्मिक और 2005 सम्मलेन के लिए वैकल्पिक प्रोटोकॉल के तहत राजनैतिक, सामाजिक और विकास सहायिता के कार्य करने वाले लोगो को सुरक्षा प्रदान करता है.

संयुक्त राष्ट्र द्वारा सदैव सुरक्षा का प्रण

वर्तमान समय में और आने वाले भविष्य में सभी नज़रबंद सहकर्मियों और उनके परिवारों की संयुक्त राष्ट्र द्वारा सदैव सुरक्षा करने का प्रण लिया जाता है.सभी क्रमिक देश के असुरक्षित वर्गों की सहायिता में सदैव परस्पर रहते है.

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story