×

DiCaprio Tree : हॉलीवुड सुपरस्टार के नाम से जाना जाएगा अफ्रीका का एक अद्भुत पेड़

DiCaprio Tree: केवल कैमरून के ईबो वन में पाए जाने वाले एक पेड़ का नाम आधिकारिक तौर पर 'उवरिओप्सिस डिकैप्रियो' (Uvariopsis DiCaprio) रखा गया है

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 8 Jan 2022 6:37 AM GMT
DiCaprio tree
X

हॉलीवुड सुपरस्टार के नाम से जाना जाएगा अफ्रीका का एक अद्भुत पेड़ (Social Media

Uvariopsis DiCaprio Tree: हॉलीवुड सुपरस्टार लियोनार्डो डिकैप्रियो (Hollywood Superstar Leonardo DiCaprio) पर्यावरण (Enviroment) की रक्षा के अपने प्रयासों के लिए भी खासे मशहूर हैं। डिकैप्रियो (DiCaprio) का नाम अब विज्ञान जगत में भी हमेशा के लिए मौजूद रहेगा। यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के वैज्ञानिकों ने डिकैप्रियो (DiCaprio Tree) के नाम पर अफ्रीका में पाए जाने वाले एक नए पेड़ का नाम रखा है।

कितनी है डिकैप्रियो की लंबाई

वैज्ञानिक पत्रिका, पीयर जे में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, केवल कैमरून के ईबो वन में पाए जाने वाले एक पेड़ का नाम आधिकारिक तौर पर 'उवरिओप्सिस डिकैप्रियो' (Uvariopsis DiCaprio) रखा गया है। यह विज्ञान के लिए पहला ऐसा नया पौधा है जिसे आधिकारिक तौर पर यूके के रॉयल बॉटैनिकल गार्डन के वैज्ञानिकों द्वारा नाम दिया गया है। डिकैप्रियो' का पेड़ लगभग 13 फीट लंबा है, इसके तने पर बड़े, चमकदार, चमकीले पीले-हरे फूल हैं। वैज्ञानिकों ने 2020 में कैमरून के ईबो जंगलों में पेड़ों की कटाई के ठेकों को रद कराने में डिकैप्रियो के प्रयासों के सम्मान में उनके नाम पर पेड़ का नामकरण करने का फैसला किया है।

डिकैप्रियो के बारे में जानें

डिकैप्रियो ने कैमरून के इबो जंगलों में पेड़ काटने की योजना के खिलाफ आवाज उठाने के लिए इंस्टाग्राम पर ढेरों पोस्ट डाली थीं और अपने फॉलोवर्स से कैमरून के अधिकारियों के नाम एक याचिका पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा था। याचिका में कैमरून के अधिकारियों से इबो फॉरेस्ट के हिस्से को साफ करने की योजना को वापस लेने का आग्रह किया गया था। अगस्त 2020 में सरकारी अधिकारियों ने अपने फैसले को वापस ले लिया था। इस योजना के तहत इबो के लगभग आधे जंगल में लकड़ी की निकासी की अनुमति दी जानी थी।

अद्भुत पौधों में एक है

ईबो फ़ॉरेस्ट अफ्रीका के कैमरून में बचे सबसे बड़े वर्षावनों में से एक है और यह बैनन जनजातीय लोगों के साथ साथ अनगिनत अद्भुत पौधों और प्रजातियों का घर है। कैमरून के राष्ट्रीय हर्बेरियम के वैज्ञानिक ईबो वन में पौधों की प्रजातियों की विस्तृत श्रृंखला का दस्तावेजीकरण कर रहे हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story