×

Hong Kong Media: खत्म हो गया हांगकांग का मीडिया, सुरक्षा कानूनों की आड़ में चीन का चाबुक

Hong Kong Media: हांगकांग में अब मीडिया लगभग ख़त्म ही हो गया है। देशद्रोह के आरोपों (treason charges) की आड़ में मीडिया संस्थानों और पत्रकारों पर पुलिसिया कार्रवाइयां जारी हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 3 Jan 2022 4:54 PM GMT
Hong Kong Media: Hong Kongs media ended, Chinas whip under the guise of security laws
X

हांगकांग में अब मीडिया खत्म: Photo - Social Media

Hong Kong Media: हांगकांग में अब मीडिया लगभग ख़त्म ही हो गया है। देशद्रोह के आरोपों (treason charges) की आड़ में मीडिया संस्थानों और पत्रकारों पर पुलिसिया कार्रवाइयां जारी हैं जिसके चलते कई मीडिया संस्थान बंद हो चुके हैं और जो बचे हैं वह भी अपना स्वतंत्र स्वरूप खो चुके हैं। हांगकांग के कई मीडिया संस्थानों (Hong Kong Media) पर छापेमारी की गई है और प्रमुख पत्रकारों की गिरफ्तारी हुई है। इन कार्रवाईयों के बीच कई मीडिया संस्थानों ने अपना कम बंद कर दिया है। न्यूज वेबसाइट 'सिटिजन न्यूज' (citizen news) ने अपनी सेवाएं बंद कर दीं हैं। इसके पहले 'एपल डेली' और 'स्टैंड न्यूज' ने अपनी सेवाएँ बंद कर दी थीं।

दरअसल, 2019 में बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के बाद चीन ने हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था, जिसके बाद से ही मीडिया घरानों तथा पत्रकारों को निशाना बनाया जा रहा है। पत्रकारों पर आरोप लगाया गया है कि ये लोग कथित रूप से देशद्रोही सामग्री को प्रकाशित करने की साजिश रच रहे थे। मेनलैंड चीन में मीडिया पूरी तरह सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा नियंत्रित है।

मीडिया आउटलेट्स की मिलकियत सरकार की किसी एजेंसी के हाथ में

भले ही मीडिया आउटलेट्स की मिलकियत निजी लोगों या कंपनियों के हाथ में है लेकिन उनकी अंतिम कमान कम्यूनिस्ट पार्टी या सरकार की किसी एजेंसी के हाथ में होती है। हांगकांग के अधिकारी बीजिंग समर्थित स्थानीय सरकार की आलोचना करने वालीं सार्वजनिक बहसों पर नकेल कसने के लिए नए कानूनों का सहारा ले रहे हैं। यहां के निवासी स्व-सेंसरशिप का सहारा ले रहे हैं और कई लोगों को लगता है कि उनके शहर की प्रगतिशील पहचान स्थाई रूप से खो गई है।

ताजा कार्रवाई में हांगकांग पुलिस ने लोकतंत्र समर्थक समाचार वेबसाइट स्टैंड न्यूज के कार्यालय पर छापा मारा, और सात वर्तमान और पूर्व स्टाफ सदस्यों को देशद्रोही प्रकाशन प्रकाशित करने की साजिश के संदेह में गिरफ्तार किया। इस वेबसाइट के संचालकों ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा –वर्तमान स्थिति के कारण, स्टैंड न्यूज अब परिचालन बंद कर रहा है। कार्यवाहक प्रधान संपादक पैट्रिक लैम ने इस्तीफा दे दिया है और स्टैंड न्यूज के सभी कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। स्टैंड न्यूज शहर के आखिरी लोकतंत्र समर्थक समाचार आउटलेट्स में से एक था।

'पक्षपातपूर्ण' रिपोर्ट प्रकाशित करने का आरोप

2014 में स्थापित, स्टैंड न्यूज एक स्वतंत्र समाचार वेबसाइट थी जो मुख्य रूप से लोकतंत्र समर्थक रुख और सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की तीखी आलोचना के लिए जानी जाती थी। ये भारत के इंडियन एक्सप्रेस सहित समाचार संगठनों के वैश्विक संघ के साथ काम करने वाला एकमात्र हांगकांग स्थित मीडिया आउटलेट था, जिसने इस साल की शुरुआत में पेंडोरा पेपर्स पर रिपोर्टों की एक श्रृंखला जारी की थी। इस महीने की शुरुआत में, हांगकांग के सुरक्षा सचिव, क्रिस टैंग ने इस वेबसाइट पर शहर की एक जेल की स्थितियों के बारे में 'पक्षपातपूर्ण' रिपोर्ट प्रकाशित करने का आरोप लगाया था।

महीनों के सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद पिछले साल जून में लागू किया गया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून आतंकवाद, तोड़फोड़, अलगाव और विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत के चार अपराधों पर केंद्रित है। हालांकि यह स्पष्ट रूप से मीडिया का उल्लेख नहीं करता है लेकिन कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि जिस अस्पष्ट तरीके से इसे लिखा गया है, उसका पत्रकारों और समाचार आउटलेट्स के लिए निहितार्थ है।

नई सुरक्षा व्यवस्था के तहत देशद्रोह कोई अपराध नहीं है। लेकिन नया कानून अधिकारियों को अपराध अध्यादेश जैसे औपनिवेशिक युग के कानूनों को लागू करने की अनुमति देता है, जो राजद्रोह को कवर करता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story