×

हांगकांग: शांतिपूर्ण आंदोलन के लिए प्रदर्शनकारियों ने किया पार्क का रुख

हांगकांग में विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित करने के बाद भी प्रदर्शनों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है, लेकिन इस बीच सोमवार को पुलिस से किसी भी तरह के टकराव से बचने के लिए प्रदर्शनकारी सड़कें खाली पार्क की ओर रवाना हो गए।

PTI
By PTI
Published on: 17 Jun 2019 7:00 AM GMT
हांगकांग: शांतिपूर्ण आंदोलन के लिए प्रदर्शनकारियों ने किया पार्क का रुख
X

हांगकांग : हांगकांग में विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित करने के बाद भी प्रदर्शनों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है, लेकिन इस बीच सोमवार को पुलिस से किसी भी तरह के टकराव से बचने के लिए प्रदर्शनकारी सड़कें खाली पार्क की ओर रवाना हो गए।

प्रदर्शनकारी अब हांगकांग की मुख्य प्रशासक कैरी लाम के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। वे सोमवार सुबह हांगकांग की विधान परिषद के बाहर एक स्थान पर एकत्रित हुए।

यह भी देखें... मोदी ने कहा, ‘‘जब हम संसद आते हैं तो हमें पक्ष और विपक्ष को भूल जाना चाहिए

प्रदर्शनकारियों ने लाम की माफी को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है।

पूर्व विधायक और कार्यकर्ता ली चेउक-यान ने कहा, ‘‘ हम निराश हैं कि कैरी लाम ने प्रदर्शनकारियों की मांगों पर गौर नहीं किया, लेकिन अब रणनीति पर बात करने का समय है...इस बारे में बात करने का कि कैसे पूरे संघर्ष को दीर्घकालिक संघर्ष में बदला जाए, एक दिन के संघर्ष में नहीं... इसलिए कैरी लाम अगर प्रदर्शनकारियों की पांच मांगों पर गौर नहीं करतीं तो, लोग वापस आएंगे और संघर्ष जारी रहेगा।’’

प्रदर्शनकारियों ने हांगकांग निवासियों से कक्षाओं और काम का बहिष्कार करने को कहा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोगों ने इसे स्वीकार किया है।

इस बीच, सोमवार को जेल से बाहर आते ही हांगकांग के प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वोंग ने शहर की बीजिंग समर्थक नेता कैरी लाम से इस्तीफा देने की मांग की।

यह भी देखें... केजीएमयू और पीजीआई में जूनियर रेजिडेंट का हंगामा

आयोजकों ने बताया कि करीब 20 लाख लोगों ने रविवार को भीषण गर्मी में कैरी लाम के इस्तीफे की मांग को लेकर मार्च किया।

दूसरी ओर, चीन के सरकारी मीडिया ने इस पर पूरी तरह चुप्पी साधे रखी।

प्रदर्शनों के बारे में न तो चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के मुख्य समाचार बुलेटिनों में दिनभर कोई खबर आई और न ही सोशल मीडिया मंचों पर रैली का जिक्र या कोई तस्वीर दिखाई दी।

भाषा

PTI

PTI

Next Story