×

HPI Visa UK: ब्रिटेन के हाई पोटेंशियल वीजा लिस्ट से भारतीय यूनिवर्सिटी नदारद

HPI Visa UK: प्रतिभाशाली और उच्च-कौशल वालों को आकर्षित करने के लिए ब्रिटेन ने एक खास "हाई पोटेंशियल इंडीविजुअल वीजा" देने की घोषणा की है। इस कैटेगरी से दुनिया के दर्जनों सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के स्नातक यूनाइटेड किंगडम में तीन साल तक रहने और काम करने के लिए योग्य होंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 1 Jun 2022 5:38 AM GMT
High Potential Individual Visa
X

High Potential Individual Visa ( image credit social media)

High Potential Individual Visa UK: प्रतिभाशाली और उच्च-कौशल वालों को आकर्षित करने के लिए ब्रिटेन ने एक खास "हाई पोटेंशियल इंडीविजुअल वीजा" देने की घोषणा की है। इस कैटेगरी से दुनिया के दर्जनों सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के स्नातक यूनाइटेड किंगडम में तीन साल तक रहने और काम करने के लिए योग्य होंगे। लेकिन अफसोस की बात है कि जिन 37 यूनिवर्सिटी को उच्च क्षमता वाली लिस्ट में रखा गया है, उसमें भारत की कोई यूनिवर्सिटी नहीं है। यूके इमिग्रेशन सिस्टम का यह नवीनतम संशोधन है जिसे "हाई पोटेंशियल इंडिविजुअल (एचपीआई) वीजा" कहा जा रहा है। ये उन व्यक्तियों को तरजीह देता है जिन्होंने पिछले पांच वर्षों में उच्च रैंक वाले विश्वविद्यालयों से डिग्री अर्जित की है।

नया वीजा ब्रिटेन द्वारा अपनाए गए पॉइंट आधारित आव्रजन प्रणाली के तहत है। ये सिस्टम अंतरराष्ट्रीय लोगों को उनके कौशल, व्यवसायों और शिक्षा के आधार पर पर्याप्त अंक अर्जित करने और वीजा के लिए पात्र होने के लिए विभिन्न मार्ग प्रदान करता है। पॉइंट आधारित सिस्टम कनाडा समेत कई देशों में लागू है।

एचपीआई वीजा के लिए पात्र होने के लिए, स्नातकों को एक योग्य विश्वविद्यालय से अपनी डिग्री अर्जित की जानी चाहिए। ये एक ऐसा संस्थान होना चाहिए जो इन तीन वैश्विक रैंकिंग प्रणालियों में से दो पर दिखाई दे - द टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, क्वाक्वेरेली साइमंड्स वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, और विश्व विश्वविद्यालयों की रैंकिंग अकादमी।

हाई पोटेंशियल इंडिविजुअल (एचपीआई) वीजा की सबसे हालिया सूची में शामिल 37 योग्य विश्वविद्यालयों में से 20 अमेरिका में हैं। वे हैं - कैलिफोर्निया प्रौद्योगिकी संस्थान; कोलंबिया विश्वविद्यालय, कॉर्नेल विश्वविद्यालय, ड्यूक विश्वविद्यालय, हार्वर्ड विश्वविद्यालय, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय, मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय, प्रिंसटन विश्वविद्यालय, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, येल विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के तीन परिसर (बर्कले, लॉस एंजिल्स में) और सैन डिएगो), शिकागो विश्वविद्यालय, मिशिगन विश्वविद्यालय, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय और वाशिंगटन विश्वविद्यालय।

अमेरिकी विश्वविद्यालयों के अलावा, अधिकांश विश्वविद्यालय शेष यूरोप, कनाडा या एशिया में स्थित हैं, और इसमें इकोले पॉलीटेक्निक फेडरेल डी लॉज़ेन (स्विट्जरलैंड), करोलिंस्का इंस्टीट्यूट (स्वीडन), क्योटो विश्वविद्यालय (जापान), मैकगिल विश्वविद्यालय (कनाडा) जैसे संस्थान शामिल हैं। नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर (सिंगापुर), पेकिंग यूनिवर्सिटी और सिंघुआ यूनिवर्सिटी (चीन) भी इस लिस्ट में हैं।

इनसाइड हायर एजुकेशन ने टाइम्स हायर एजुकेशन के मुख्य ज्ञान अधिकारी फिल बैटी के हवाले से कहा कि यह एक "बड़ी समस्या" थी कि चयनित विश्वविद्यालयों में से कोई भी अफ्रीका, लैटिन अमेरिका या दक्षिण एशिया से नहीं था। उस आपत्ति के साथ यह चिंता भी जुड़ गई है कि प्रस्ताव को केवल उच्च रैंक वाले विश्वविद्यालयों तक सीमित करके, ये नीति अनुसंधान संस्थानों को प्राथमिकता देती है, न कि प्रदर्शनकारी रूप से प्रभावी शिक्षण रिकॉर्ड वाले संस्थानों को।

नई योजना के तहत स्नातक या परास्नातक डिग्री वाले स्नातक दो साल के वीजा के लिए पात्र होंगे, जबकि पीएचडी वाले लोगों को तीन साल तक रहने की अनुमति होगी। हालांकि वीज़ा को बढ़ाया नहीं जा सकता है, लेकिन अगर प्रतिभागी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो वे एचपीआई वीज़ा समाप्त होने के बाद एक अलग प्रकार के वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वीसा प्राप्तकर्ता, जिन्हें अंग्रेजी में दक्षता साबित करने की आवश्यकता होती है, उन्हें भी अपने परिवार को अपने साथ लाने की अनुमति होगी। इसके अलावा, उन्हें अपने आवेदन को सत्यापित करने की लागत, 715 पाउंड का वीजा आवेदन शुल्क, और एक स्वास्थ्य देखभाल अधिभार, जो आमतौर पर यूके में प्रत्येक वर्ष के लिए 624 पाउंड है, का भुगतान करना होगा। आवेदकों को यह भी दिखाना होगा कि यूके पहुंचने पर स्वयं का खर्च उठाने के लिए उनके पास पर्याप्त धन है। ये रकम आम तौर पर कम से कम 1,270 पाउंड होती है। खास बातें

- वीजा आमतौर पर 2 साल तक रहता है। यदि आपके पास पीएचडी या अन्य डॉक्टरेट योग्यता है, तो यह 3 साल तक चलेगा।

- वीज़ा धारक पढ़ाई के साथ काम कर सकते हैं।

- सेल्फ एम्प्लॉयमेंट कर सकते हैं।

- यदि वीज़ा प्राप्तकर्ता के पार्टनर और बच्चे पात्र हैं तो भी साथ में यूके में राह सकते हैं।

- वीज़ा धारक को सरकारी लाभ या राज्य पेंशन नहीं मिलेगी।

- वीज़ा धारक एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में काम नहीं कर सकता।

- वीज़ा धारक यूके में स्थायी रूप से बसने के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story