×

Alert India: चीन किसी बड़ी साजिश की फिराक में, सीमा के नजदीक बना रहा सीक्रेट एयरबेस

चीन किसी बड़ी साजिश की फिराक में है। इस रहस्यमयी खुलासे के बारे में सामने आई कॉमर्शियल सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 3 July 2021 9:59 AM GMT
China is developing a secret airbase in Lop Nur, Xinjiang. This secret airbase has been named Area-51
X

चीन का सीक्रेट एयरबेस (फोटो-सोशल मीडिया)

बीजिंग: चीन(China) को लेकर एक बहुत बड़ा रहस्यमयी खुलासा हुआ है। इस रहस्यमयी खुलासे में सामने आई कॉमर्शियल सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन शिनजियांग के लोप नूर (Lop Nur) में एक सीक्रेट एयरबेस (Airbase) विकसित कर रहा है। इस सीक्रेट एयरबेस को चीन का एरिया-51 (Area-51) नाम दिया गया है।

इस बारे में कई विशेषज्ञों का कहना है कि वैसे तो बीजिंग ने यहां 2016 में काम शुरू किया था, लेकिन अब वो युद्ध गति से आगे बढ़ रहा है। जिसके लेकर अनुमान है कि चीन इस एयरबेस को सैन्य अंतरिक्ष गतिविधियों (Military Space Activities) में तेजी लाने के लिए इस्तेमाल करेगा।

चीन की नई चाल

रहस्यमयी खुलासे को लेकर अमेरिकी संस्था NPR ने मैक्सार टेक्नोलॉजीज की सैटेलाइट तस्वीरों के आधार पर चीन (China) के इस सीक्रेट एयरबेस का खुलासा किया है।

इन तस्वीरों से पता चला है कि चीन ने बरसों से सूने पड़े इस एयरबेस को फिर से विकसित करना शुरू किया है। चीन के इस बेस की हवाई पट्टी को काफी लंबा किया गया है। जिससे बड़े जहाज और स्पेसशिप भी आसानी से उतारे जा सकें।

बताया जा रहा है कि शिनजियांग प्रांत के लोप नूर (Lop Nur) में बन रहा चीन का ये सीक्रेट एयरबेस भारत के लेह से 1,340 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चीन के इस एयरबेस के पास कई कंक्रीट की बिल्डिंग भी बनती दिखाई दी हैं।

जिससे ये पता चलता है कि चीन कुछ बड़ा करने की कोशिशों में लगा हुआ है। इस बारे में NPR की रिपोर्ट में कहा गया है कि लोप नूर चीन का पुराना परमाणु परीक्षण स्थल है। 2020 में कई जानकारों ने दावा किया था कि चीन ने एक हाइली क्लासिफाइड स्पेस प्लेन को इस एयरबेस पर उतारा था। लेकिन कोई नहीं जानता कि चीन का स्पेस प्लेन कैसा दिखता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story