परिवार की इज्जत के नाम पर हजारों महिलाओं का बलात्कार, कई की हत्या, रिपोर्ट में हैरान कर देने वाला खुलासा

पाकिस्तान में "परिवार की इज्जत" के नाम पर 2439 महिलाओं के साथ बलात्कार की घटनाएं सामने आई हैं तथा साथ ही इसी दौरान कुल 90 महिलाओं की हत्या भी कर दी गई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 9 Feb 2022 9:22 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2022 10:33 AM GMT)
School girl was raped by taking her to the hotel in Saharanpur
X

पेपर देने के लिए निकली छात्रा को होटल ले जाकर किया दुष्कर्म (सांकेतिक फोटो- न्यूजट्रैक) 

Pakistan: मानवाधिकार यानी किसी व्यक्ति को प्रदान किए गए वह अधिकार जिनके बलबूते पर कोई व्यक्ति अपना जीवन जी सके, लेकिन यदि इन अधिकारों का ही हनन होना शुरू हो जाए और किसी भी विशेष तबके को धर्म, जाति, वर्ण अथवा लिंग के नाम पर उपेक्षित किया जाए, तो यकीनन यह किसी काले कानून के तहत रहने की बात है। ऐसी ही एक रिपोर्ट पाकिस्तान से सामने आई है, जिसमें प्रदर्शित आंकड़ों के मुताबिक, एक बेहद ही चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है।

मानवाधिकार आयोग द्वारा प्रदर्शित इस रिपोर्ट के माध्यम से दावा किया है कि पाकिस्तान में बीते 6 वर्षों में 22 हज़ार से अधिक बलात्कार के मामले दर्ज हुए हैं लेकिन इसके विपरीत यदि पीड़ित को इंसाफ दिलाने की बात की जाए तो कुल 22 हज़ार से अधिक दर्ज मामलों में महज़ 77 दोषियों को ही सजा हुई है।

पाकिस्तान में "परिवार की इज्जत"

इसका एक बहुत बड़ा कारण यह है की आमतौर पर घर और परिवार की इज्जत व सम्मान के नाम पर महिलाओं को ही दोषी ठहरा दिया जाता है, जिसके चलते अधिकतर मामले दर्ज होने के बाद भी आगे नहीं बढ़ पाते।

बीते 6 महीनों की बात करें तो पाकिस्तान में "परिवार की इज्जत" के नाम पर 2439 महिलाओं के साथ बलात्कार की घटनाएं सामने आई हैं तथा साथ ही इसी दौरान कुल 90 महिलाओं की हत्या भी कर दी गई है।

यह समस्या बेहद ही व्यापक है तथा पाकिस्तान के साथ ही अन्य कई देशों में इसे देखा गया है। मानवाधिकार आयोग लगातार इस दिशा में काम कर रहा है।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बलात्कार जैसी घिनौनी घटनाओं के लिए भी समाज द्वारा महिलाओं को भी ही दोषी ठहराया जाता है तथा साथ ही इसके चलते यह समाज द्वारा उपेक्षात्मक रवैये के कारण महिलाओं को "परिवार की इज्जत" और अन्य बातों के मद्देनज़र चुप कर दिया जाता है।

मानवाधिकार आयोग द्वारा की गई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान में प्रतिदिन दुष्कर्म की करीब 11 घिनौनी घटनाएं सामने आ रही हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story