×

Burkina Faso: बुर्किना फासो में आईईडी विस्फोट, 35 नागरिक मारे गए, आपूर्ति काफिले पर हुआ हमला

Burkina Faso IED blast: सैन्य नेतृत्व वाला काफिला बोरजांगा से जिबो के बीच की सड़क पर अशांत उत्तर में कस्बों की आपूर्ति कर रहा था।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 6 Sep 2022 2:41 AM GMT
IED blast in Burkina Faso
X

IED blast in Burkina Faso (photo: social media ) 

Burkina Faso IED blast: बुर्किना फासो के जिहादी प्रभावित उत्तर में सामान ले जा रहे एक काफिले में सोमवार को आईईडी विस्फोट में कम से कम 35 नागरिक मारे गए और 37 घायल हो गए। यह जानकारी साहेल क्षेत्र के गवर्नर ने दी है। अफ्रीकी राज्य सात साल पुराने विद्रोह की चपेट में है, जिसने 2,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और लगभग 1.9 मिलियन लोग अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर हुए हैं।

साहेल क्षेत्र के गवर्नर रोडोलफे सोर्गो के अनुसार, सोमवार की घटना उस समय हुई जब सैन्य नेतृत्व वाला काफिला बोरजांगा से जिबो के बीच की सड़क पर अशांत उत्तर में कस्बों की आपूर्ति कर रहा था। उन्होंने बताया कि नागरिकों को ले जा रहे वाहनों में से एक में विस्फोटक से लदे वाहन ने टक्कर मार दी। मरने वालों की संख्या 35 है और 37 घायल हैं। सभी नागरिक हैं।

बयान में कहा गया है, कि एरिये को घेर लिया गया है। पीड़ितों की मदद के लिए उपाय किए जा रहे हैं। आपूर्ति काफिला नागरिकों, ड्राइवरों और व्यापारियों से बना था। जिबो के एक निवासी के अनुसार, विस्फोट से ट्रकों और सार्वजनिक परिवहन बसों सहित कई दर्जन वाहन प्रभावित हुए। पीड़ित मुख्य रूप से व्यापारी हैं जो औगाडौगौ में आपूर्ति खरीदने जा रहे थे और छात्र जो अगले स्कूल वर्ष के लिए राजधानी लौट रहे थे। जिहादी समूहों ने हाल ही में उत्तर के मुख्य शहरों - डोरी और जिबो की ओर जाने वाली मुख्य सड़कों पर इसी तरह के हमले किए हैं।

इससे पहले भी हुए कई हमले

अगस्त की शुरुआत में इसी इलाके में एक डबल आईईडी ब्लास्ट में 15 जवानों की मौत हो गई थी। राज्य में लड़ाई उत्तर और पूर्व में केंद्रित है, जिसका नेतृत्व कर रहे जिहादियों के अल-कायदा या दाएश समूह के साथ संबंध होने का संदेह है। बुर्किना के सत्तारूढ़ जुंटा, जिसने जनवरी में सत्ता पर कब्जा कर लिया था। उस ने विद्रोह के खिलाफ लड़ाई को सर्वोच्च प्राथमिकता घोषित किया है।

वर्ष की शुरुआत के बाद से कई हमले हुए हैं, जैसे कि पिछले जून में सेटेंगा के उत्तर-पश्चिमी विभाग में नरसंहार, जब 86 नागरिक मारे गए थे। एक एनजीओ के अनुसार, पिछले साल से, बुर्किना हिंसा का केंद्र बन गया है, 2021 में पड़ोसी माली या नाइजर की तुलना में यहां अधिक घातक हमले हुए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story