×

पाकिस्तान में खूनखराबे का अलर्ट: बेमियादी धरने पर अड़े इमरान ख़ान, इस्लामाबाद में फौज की तैनाती,

Pakistan Imran Khan : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश की सत्तारूढ़ शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ बड़े आंदोलन का ऐलान कर दिया है। इमरान के आज इस्लामाबाद तक लॉन्ग मार्च निकालने और बेमियादी धरने के ऐलान से देश में टकराव बढ़ गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 25 May 2022 3:13 AM GMT
Pakistan Imran Khan
X

Pakistan Imran Khan (image credit social media)

Pakistan Imran Khan : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश की सत्तारूढ़ शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ बड़े आंदोलन का ऐलान कर दिया है। इमरान के आज इस्लामाबाद तक लॉन्ग मार्च निकालने और बेमियादी धरने के ऐलान से देश में टकराव बढ़ गया है। इमरान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए इस्लामाबाद के विभिन्न इलाकों में फौज की तैनाती कर दी गई है। दूसरी ओर इमरान ने अपनी पार्टी से जुड़े युवा कार्यकर्ताओं से किसी भी मुश्किल से न घबराने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को किसी भी मुसीबत से न घबराते हुए किसी भी टकराव से भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार रहना चाहिए। इमरान शरीफ सरकार से इस्तीफा मांगने के साथ ही देश में तत्काल चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं। इमरान के लॉन्ग मार्च पर डटे रहने के कारण देश में खूनखराबे की आशंका पैदा हो गई है।

गृह मंत्री ने दी इमरान को चुनौती

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कई दिनों पूर्व ही बुधवार को इस्लामाबाद तक लॉन्ग मार्च निकालने और फिर बेमियादी धरने पर बैठने का ऐलान किया था। अभी तक फौज ने इस मामले में तटस्थ रवैया अपना रखा था मगर अब शरीफ सरकार को इमरान के कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए फौजी की पूरी मदद मिल रही है। पीटीआई कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए इस्लामाबाद में फौज की तैनाती की जा चुकी है। सरकार अब इस मामले में पूरी तरह एक्शन में दिख रही है और गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा है कि यदि इमरान को अपनी ताकत पर भरोसा है तो वे इस्लामाबाद के रेड जोन में आकर दिखाएं। गृह मंत्री के इस बयान के बाद दोनों पक्षों के बीच टकराव की आशंका और बढ़ गई है।

पार्टी कार्यकर्ताओं से डटे रहने की अपील

इमरान खान ने पिछले दिनों देश में कई रैलियों को संबोधित किया है और इस दौरान उन्होंने शरीफ सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि चोरों की सरकार को तत्काल इस्तीफा देना चाहिए और देश में चुनाव कराने जाने चाहिए। इस्लामाबाद में फौज की तैनाती के बावजूद इमरान अपने लॉन्ग मार्च और बेमियादी धरने का ऐलान से पीछे नहीं हटे हैं। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से तनिक भी न घबराने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मैं पार्टी कार्यकर्ताओं के पूरी तरह साथ हूं और उन्हें किसी भी टकराव के लिए तैयार रहना चाहिए। इमरान की पार्टी पीटीआई के यूथ विंग को अटैक ब्रिगेड कहा जाता है और उसी का जिक्र करते हुए इमरान ने कहा कि अटैक ब्रिगेड का काम ही अटैक करना है। हमारे युवा कार्यकर्ताओं को सामने आने वाली हर बाधा से भिड़ने को तैयार रहना चाहिए। इसके लिए उन्हें हर तरीका अपनाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इमरान ने छेड़ रखा है अभियान

प्रधानमंत्री की कुर्सी से हटाए जाने के बाद इमरान शरीफ सरकार पर लगातार हमलावर रुख अपनाए हुए हैं। उनका आरोप है कि भ्रष्ट लोगों और चोरों ने देश की सत्ता पर कब्जा कर लिया है और ऐसे लोगों को सत्ता से हटाने तक मैं चैन से नहीं बैठने वाला। अब इसी कड़ी में उन्होंने इस्लामाबाद तक लॉन्ग मार्च निकालने और बेमियादी धरने पर बैठने का ऐलान करके सरकार की नींद उड़ा दी है। इमरान को अभी भी देश में काफी संख्या में लोगों का समर्थन हासिल है और ऐसे में दोनों पक्षों के बीच बड़े टकराव की आशंका जताई जा रही है। इमरान के ऐलान के बाद पाकिस्तान पुलिस ने सोमवार से ही पीटीआई नेताओं के घरों पर रेड की कार्रवाई शुरू कर दी थी। पुलिस ने कई नेताओं को हिरासत में लिया है, व इसे लेकर भी पीटीआई कार्यकर्ताओं में जबर्दस्त नाराजगी दिख रही है।

सरकार को मिला फौज का समर्थन

दूसरी ओर सरकार ने भी पीटीआई कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए कमर कस ली है। फौज भी इस मामले में पूरी तरह सरकार के साथ खड़ी है और इसी कारण सरकार का हौसला बढ़ा हुआ दिख रहा है। गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि इस मामले में फौज पूरी तरह सरकार के साथ है और पीटीआई कार्यकर्ताओं को इस्लामाबाद के रेड जोन में घुसने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को आतंकी बताते हुए कहा कि सरकार को उनसे निपटना बखूबी आता है। इस मामले को लेकर पाकिस्तान में माहौल पूरी तरह गरमा गया है और हिंसा और खूनखराबे की आशंका दिख रही है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story