×

Imran Khan तोशाखाना मामले में दोषी करार, NAB को मिली 8 दिनों की रिमांड...पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी अरेस्ट

Imran Khan News Update: इमरान खान को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। तोशखाना केस में इमरान खान दोषी करार दिए गए हैं। पीटीआई के चीफ इमरान पर आरोप तय हो गए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 May 2023 3:09 PM GMT (Updated on: 10 May 2023 5:54 PM GMT)
Imran Khan तोशाखाना मामले में दोषी करार, NAB को मिली 8 दिनों की रिमांड...पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी अरेस्ट
X
इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी (Social Media)

Imran Khan Arrest Update: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। तोशखाना मामले में कोर्ट ने इमरान को दोषी करार दिया है। इमरान खान पर आरोप तय हो गए हैं। उनके सजा पर जल्द फैसला किया जाएगा। वहीं, अलकादिर ट्रस्ट मामले में पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान की 14 दिन की रिमांड की मांग वाली एनएबी की याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया गया है। नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो यानी NAB को इमरान खान को 8 दिनों तक रिमांड में रखने का आदेश मिला है। इस तरह अभी इमरान NAB की गिरफ्त में ही रहेंगे।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। अदालत ने तोशखाना मामले में पीटीआई चीफ इमरान खान को दोषी करार दिया है। उन पर प्रधानमंत्री के तौर पर गिफ्ट बेचने का आरोप लगा था, जिसमें अदालत में सुनवाई हुई। इमरान दोषी पाए गए। इस्लामाबाद जिला एवं सत्र न्यायालय में इस मामले में सुनवाई हुई। जहां इमरान पर आरोप तय किए गए। मंगलवार को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से उन्हें गिरफ्तार किया गया था। अल-कादिर ट्रस्ट केस में कोर्ट ने आज की सुनवाई में फैसला सुरक्षित रख लिया है।

इमरान खान की पार्टी के नेता और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) को गिरफ्तारी कर लिया गया है। शाह महमूद कुरैशी को इमरान का सबसे करीबी माना जाता है। इस्लामाबाद पुलिस ने दावा किया है कि पीटीआई समर्थक प्रदर्शनकारियों ने राजधानी में पुलिस कर्मियों पर पेट्रोल बम और पत्थरों से हमला कर रहे हैं। एक ट्वीट में पुलिस ने बताया कि अब तक कई पेड़ों और सरकार की संपत्ति को आग के हवाले कर दिया गया है।

वहीं, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने अपनी गिरफ्तारी पर इस्लामाबाद हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। पीटीआई ने इमरान खान की गिरफ्तारी को वैध घोषित करने के इस्लामाबाद हाई कोर्ट (Islamabad High Court) के फैसले को रद्द करने की याचिका के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई है। इस याचिका में कहा गया कि उच्च न्यायालय का आदेश संविधान के अनुच्छेद 10 ए के खिलाफ है। याचिका में ये भी कहा गया है कि इस्लामाबाद हाई कोर्ट का फैसला विरोधाभासों से भरा है। सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई याचिका में कहा गया है, NAB के चेयरमैन द्वारा जारी वारंट अवैध हैं।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। देश के तमाम बड़े शहरों की सड़कें रणभूमि में तब्दील हो चुकी हैं। जहां प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच जमकर हिंसक झड़प हो रही है। इस बीच खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ के नेता फवाद चौधरी ने उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रूख किया। चौधरी ने पूर्व पीएम की गिरफ्तारी को लेकर इस्लामाबाद हाईकोर्ट द्वारा सुनाए गए फैसले को चुनौती दी।

पाक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीटीआई के एक और नेता असद उमर को हिरासत में ले लिया गया है। इमरान खान को मंगलवार को नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (नैब) 60 अरब पाकिस्तानी रूपये के घोटाले आरोप में गिरफ्तार किया था। उन्हें आज यानी बुधवार को पुलिस मुख्यालय के टेम्परेरी कोर्ट में नैब के विशेष जज के सामने पेश किया गया है। NAB ने अदालत से 14 दिन का फिजिकल रिमांड मांगा है। वहीं, डॉक्टरों की एक टीम ने जांच के बाद पूर्व पाक पीएम को मेडिकली फिट बताया है।

हिंसक प्रदर्शन में अब तक 8 लोगों की मौत

राजधानी इस्लामाबाद, कराची, लाहौर, पेशावर और रावलपिंडी समेत पाकिस्तान के तमाम शहरें हिंसा की आग में झुलस रही हैं। बड़ी संख्या में पीटीआई के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। पुलिस और सुरक्षाबलों के साथ उनकी लगातार हिंसक झड़प हो रही है। अब तक इसमें 8 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि दर्जनों घायल हुए हैं। प्रदर्शन में महिलाएं भी नजर आ रही हैं।

इमरान खान की गिरफ्तारी से आक्रोशित उनके समर्थक सामने आने वाली हर चीज नष्ट करने पर तुले हैं। पुलिस की गाड़ियों को आग के हवाले किया जा चुका है। सार्वजनिक परिवहन की बसों को भी निशाना बनाया गया है। पूरे मुल्क से तोड़फोड़, हिंसा और आगजनी की वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही हैं। सरकार ने पूरे मुल्क में इंटरनेट सेवा सस्पेंड कर दिया है। पंजाब में राज्यपाल के घर तक को फूंक दिया गया।

प्रदर्शनकारियों के निशाने पर आर्मी

इमरान खान के समर्थन में उग्र प्रदर्शन कर रहे लोगों के निशाने पर सरकार से ज्यादा वहां की सर्वशक्तिशाली आर्मी है। इमरान समर्थकों ने रावलपिंडी स्थित सैन्य मुख्यालय तक को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। लाहौर में एक सैन्य अफसर के घर को ही फूंक दिया गया। प्रदर्शनकारियों के सेना के प्रति गुस्से को देखते हुए सैन्य प्रतिष्ठानों और आर्मी अफसरों के ठिकानों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

परमाणु ठिकाने पर फौज तैनात

पाकिस्तान दुनिया का इकलौता परमाणु शक्ति संपन्न इस्लामिक राष्ट्र है। इसलिए वहां की स्थिति पर दुनिया की पैनी नजर है। परमाणु ठिकानों से प्रदर्शनकारियों को दूर करने के लिए वहां सेना के बेस्ट कमांडो को तैनात किया गया है। पाकिस्तानी पंजाब के चांग इलाके में न्यूक्लियर फेसेलिटी मौजूद है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story