×

Imran Khan Controversy: अब गिफ्ट घोटाले में फंसे इमरान, विदेशी राष्ट्राध्यक्षों से मिले महंगे तोहफे बेच डाले, विपक्ष ने मांगा इस्तीफा

Imran Khan Controversy: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर विभिन्न देशों की ओर से मिले तोहफों को बेचकर जमकर कमाई करने का गंभीर आरोप लगा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 21 Oct 2021 5:14 AM GMT
Imran Khan Controversy: अब गिफ्ट घोटाले में फंसे इमरान, विदेशी राष्ट्राध्यक्षों से मिले महंगे तोहफे बेच डाले, विपक्ष ने मांगा इस्तीफा
X

Imran Khan Controversy: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री (Pakistan Ke Pradhan Mantri) इमरान खान (Imran Khan) की मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पाकिस्तान में बदलाव और आम लोगों की सरकार बनाने के वादे के साथ प्रधानमंत्री बने इमरान देश में गहराते आर्थिक संकट (Economic Crisis) को लेकर विपक्ष के निशाने पर हैं। अब उन पर विभिन्न देशों की ओर से मिले तोहफों को बेचकर (Gift Ko Becha) जमकर कमाई करने का गंभीर आरोप (Imran Khan Par Arop) लगा है।

पाकिस्तान के विपक्षी दलों (Pakistan Opposition) ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्षों की ओर से मिले तोहफों को इमरान गैर कानूनी ढंग से बेचने में जुटे हुए हैं। विपक्ष का आरोप (Vipaksh Ka Arop) है कि उन्होंने जिन तोहफों को बेचा है, उनमें 10 लाख डॉलर की महंगी घड़ी भी शामिल है। विपक्ष का कहना है कि इमरान खान को अब सत्ता में रहने का तनिक भी हक नहीं है। उन्हें अपने पद से इस्तीफा (Imran Khan Resigns) दे देना चाहिए।

राष्ट्र की संपत्ति होते हैं महंगे तोहफे

घरेलू मोर्चे पर इमरान की दिक्कतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। आर्थिक रूप से कंगाल हो चुके पाकिस्तान (Pakistan) में विपक्ष ने इमरान के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। उनके खिलाफ देशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे देशों से मिले तोहफों को बेचना (Gift Ko Bechna) काफी गंभीर मामला माना जा रहा है।

दरअसल, राष्ट्राध्यक्षों और अफसरों के आधिकारिक दौरे के समय विभिन्न देशों के बीच तोहफों का आदान-प्रदान किया जाता है। नियमतः ये तोहफे फिर राष्ट्र की संपत्ति होते हैं, जब तक कि उन्हें राष्ट्र की संपत्ति में बढ़ोत्तरी के लिए नीलाम न किया जाए। नियमों के तहत सिर्फ 10,000 रुपए से कम के तोहफे अपने पास रखे जा सकते हैं। बाकी तोहफे राष्ट्र की संपत्ति (Rashtra Ki Sampatti) माने जाते रहे हैं। मगर इमरान इन तोहफों को बेचने के गंभीर मामले में फंस गए हैं।

मरियम नवाज (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मरियम नवाज ने लगाया बड़ा आरोप

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की बेटी (Nawaz Sharif Daughter) और पीएमएल-एन उपाध्यक्ष मरियम नवाज (Maryam Nawaz) का आरोप है कि इमरान खान ने दूसरे देशों से मिले तमाम तोहफों को बेच डाला है। मरियम ने अपने ट्वीट (Maryam Nawaz Tweet) में कहा कि इमरान मदीने जैसा राज्य स्थापित करने की बात करते हैं। मगर उन्होंने तोषाखाने के महंगे तोहफे तक लूट लिए।

उन्होंने बाजार में इन तोहफों को बेचकर व्यक्तिगत संपत्ति बढ़ाई है। पाकिस्तान के लिए इन पैसों का कोई उपयोग नहीं हो सका। मरियम ने कहा कि कोई भी इंसान इतना असंवेदनशील, बहरा, गूंगा और अंधा कैसे हो सकता है।

दस लाख डॉलर की महंगी घड़ी बेची

विपक्षी महागठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान (Fazal-ur-Rehman) का कहना है कि ऐसी खबरें हैं कि प्रधानमंत्री इमरान ने उस महंगी घड़ी को भी बेच डाला है, जो उन्हें एक प्रिंस की ओर से गिफ्ट के तौर पर मिली थी। पाकिस्तान में सोशल मीडिया (Social Media) पर भी इन दिनों प्रधानमंत्री के तोहफे बेच डालने की खूब चर्चा हो रही है।

सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि इमरान ने खाड़ी के एक देश के राजकुमार की ओर से भेंट की गई 10 लाख डॉलर की महंगी घड़ी को बेच दिया। प्रधानमंत्री के एक करीबी ने दुबई जाकर इस तोहफे को बेचा। यह पूरा पैसा इमरान खान तक पहुंचाया गया। कहा तो यहां तक जा रहा है कि इस महंगी घड़ी को बेचे जाने के संबंध में प्रिंस को भी जानकारी मिली है।

इमरान खान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बढ़ता जा रहा है इमरान का संकट

पाकिस्तान में इन दिनों प्रधानमंत्री इमरान खान का संकट (Imran Khan Ka Sankat) दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। आरोप है कि उनके कार्यकाल में भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच चुका है । कमरतोड़ महंगाई ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। हालत यह है कि अब एक कप चाय भी 40 रुपए में मिल रही है। लगातार आसमान छूती महंगाई से लोगों के रहन-सहन पर भी असर पड़ा है।

आईएमएफ की ओर से भी पाकिस्तान को पिछले दिनों जबर्दस्त झटका लगा था, जब आईएमएफ ने पाकिस्तान को कर्ज देने की मांग ठुकरा दी थी। अब इमरान पर विदेशों से मिले महोंगे तोहफे बेचने का गंभीर आरोप लगा है, जिसे लेकर उनसे लगातार इस्तीफा मांगा जा रहा है।

हालांकि इमरान की ओर से अभी तक इस बाबत कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया गया है। वैसे विपक्षी नेताओं ने इस मुद्दे को लेकर इमरान खान को घेरना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इमरान की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story