Pakistan News: पाकिस्तान में विपक्षी नेताओं पर शिकंजा कसने की तैयारी, वोटिंग से पहले इमरान उठा सकते हैं बड़ा कदम

Imran Khan in Pakistan: हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि यदि इमरान सरकार विपक्षी नेताओं पर शिकंजा कसती है तो फौज का क्या कदम होगा।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Rakesh Mishra
Published on: 2 April 2022 12:30 PM GMT
Pakistan PM Imran Khan
X

Pakistan PM Imran Khan

Imran Khan in Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) में रविवार को अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली वोटिंग से पहले सियासी पिच पर जमकर बल्लेबाजी की जा रही है। अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence motion) पर इमरान (Imran Khan) की हार तय मानी जा रही है मगर इमरान रविवार को सबको अचरज में डालने वाला कदम उठाने का दावा कर रहे हैं।

माना जा रहा है कि इमरान की विपक्षी नेताओं पर शिकंजा कसने की तैयारी है। शनिवार की रात को कत्ल की रात माना जा रहा है और जानकारों के मुताबिक देर रात विपक्ष के बड़े नेताओं को गिरफ्तार किया जा सकता है।

इमरान खुद को कुर्सी से उतारने की विपक्ष की तैयारी के पीछे लगातार विदेशी ताकतों की साजिश बता रहे हैं। ऐसे में विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करके देशद्रोह का केस भी दर्ज किया जा सकता है। इस बीच मुस्लिम लीग नवाज़ के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने इमरान को हटाने के पीछे अमेरिकी साजिश के आरोप को पूरी तरह बेबुनियाद बताया है। उनका आरोप है कि अपनी कुर्सी बचाने के लिए इमरान ने यह सियासी ड्रामा रचा है।

देशद्रोह का केस दर्ज करने की तैयारी

सत्ता के करीबी माने जाने वाले पाकिस्तान के एक वरिष्ठ पत्रकार का मानना है कि सरकार की ओर से विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार किया जा सकता है। उनका कहना है कि इसके लिए सरकार की ओर से गोपनीय बैठकें हो चुकी हैं। इन बैठकों में विपक्षी नेताओं के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार करने की का खाका तैयार किया जा चुका है।

इमरान खान हाल के दिनों में लगातार अपने खिलाफ विदेशी ताकतों की साजिश का आरोप लगाते रहे हैं और अब सरकार विपक्षी नेताओं पर विदेशी साजिश में शामिल होने का आरोप लगाकर कार्रवाई कर सकती है।

नंबर गेम में पिछड़े, सेना का समर्थन भी नहीं

हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि यदि इमरान सरकार विपक्षी नेताओं पर शिकंजा कसती है तो फौज का क्या कदम होगा। हालांकि जानकारों का कहना है कि इमरान सरकार को सेना का समर्थन हासिल नहीं है। नेशनल असेंबली में नंबर गेम में पिछड़ने के साथ ही सेना के भी हाथ खींच लेने से इमरान काफी कमजोर स्थिति में दिख रहे हैं।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PMLN) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ (Shahbza Sharif) समेत विपक्ष के सभी नेताओं का मानना है कि रविवार को नेशनल असेंबली में वोटिंग के दौरान इमरान सरकार का गिरना तय है। विपक्षी दलों ने भावी प्रधानमंत्री के रूप में शहबाज शरीफ को आगे कर रखा है। विपक्षी नेताओं की ओर से चेतावनी दी गई है कि यदि असेंबली के स्पीकर ने किसी भी प्रकार की बेईमानी करके इमरान सरकार को बचाने की कोशिश की तो इसके नतीजे काफी बुरे होंगे।

सरकार गिरने पर हिंसा की आशंका

प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) ने पिछले दिनों इस्लामाबाद (Islamabad) में रैली करके विपक्ष को खूब खरी-खोटी सुनाई थी। उनका कहना है कि वे विपक्षी नेताओं को देश लूटने की इजाजत कभी नहीं दे सकते। रविवार को नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस और वोटिंग होनी है और इसी दिन इमरान ने एक बार फिर इस्लामाबाद में अपने समर्थकों की रैली बुला रखी है। माना जा रहा है कि वोटिंग में इमरान के हारने के बाद इस्लामाबाद और देश के अन्य हिस्सों में हिंसा की घटनाएं हो सकती हैं।

पिछले दिनों खैबर पख्तूख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान ने इमरान सरकार के गिरने की स्थिति में हिंसा करने और अमेरिका के खिलाफ विरोध जताने की अपील तक कर डाली थी। महमूद खान इमरान की पार्टी पीटीआई की सरकार के ही मुख्यमंत्री हैं। यही कारण है कि पाकिस्तान में खूनखराबे की आशंका जताई जा रही है और माना जा रहा है कि ऐसी स्थिति में फौजी भी निष्क्रिय नहीं बैठेगी। अब सबकी निगाहें इमरान के अगले कदम और उस पर फौज की प्रतिक्रिया पर टिकी हुई हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story