×

Pakistan News: इमरान ने पीएम शरीफ को दिया बड़ा झटका, 20 में से 15 सीटों पर PTI का कब्जा

Pakistan Punjab By Elections: शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सिर्फ 4 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 18 July 2022 4:47 AM GMT
इमरान खान शाहबाज शरीफ
X

Imran khan-Shahbaz Sharif  (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Pakistan Punjab By Elections: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने पंजाब प्रांत के असेंबली उपचुनाव में अपनी ताकत दिखा दी है। इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने पंजाब की 20 सीटों पर हुए उपचुनाव में 15 सीटों पर जीत हासिल करके प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (PM Shahbaz Sharif) को करारा झटका दिया है। शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सिर्फ 4 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है।

तमाम सांसदों के समर्थन वापस लेने के कारण इमरान खान को पिछले अप्रैल महीने में प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी। प्रधानमंत्री पद छोड़ने के बाद इमरान लगातार देश के लोगों से संपर्क बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। अप्रैल के बाद हुए पहले चुनावी मुकाबले में उन्होंने सत्ता पक्ष को करारा झटका देते हुए अपनी ताकत दिखा दी है। इस बड़ी जीत को हासिल करने के बाद इमरान ने पंजाब के मतदाताओं के प्रति आभार जताया है।

शरीफ की पार्टी को नहीं मिला समर्थन

पंजाब में हुए उपचुनाव के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने भी जोरदार प्रचार अभियान चलाया था मगर उसे मतदाताओं का समर्थन नहीं हासिल हो सका। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी और पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने चुनावी जीत हासिल करने के लिए कई बड़ी जनसभाएं की थीं। हालांकि मतदाताओं ने इमरान की पार्टी पीटीआई को ज्यादा तरजीह दी है।

चुनावी नतीजों की घोषणा के बाद पीएमएल-एन ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। पार्टी ने इस चुनावी जीत के लिए पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान को बधाई भी दी गई है। पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने अपनी पार्टी की चुनावी हार स्वीकार करते हुए कहा कि हम जनादेश का सम्मान करते हैं।

मरियम नवाज ने कहा कि हमें इस चुनावी हार को खुले दिल से स्वीकार करना चाहिए। प्रधानमंत्री के प्रवक्ता मलिक अहमद खान ने भी कहा कि हमें लोगों का फैसला स्वीकार है। उन्होंने कहा कि हम पीटीआई-पीएमएलक्यू से पंजाब में सरकार बनाने का अनुरोध करते हैं।

इमरान के हौसले बुलंद,जताया आभार

पंजाब में मिली बड़ी जीत के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के हौसले बुलंद दिख रहे हैं। प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद ही से ही वे लगातार देश में मध्यावधि चुनाव कराने की मांग करते रहे हैं। उनका आरोप है कि पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार जनादेश का के खिलाफ बनाई गई है। इसलिए जल्द से जल्द नए चुनाव कराए जाने चाहिए।

उन्होंने पंजाब के मतदाताओं के प्रति समर्थन के लिए आभार भी जताया है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के समर्थन के कारण हम न केवल पीएमएल-एन के उम्मीदवारों को हराने में कामयाब हुए हैं बल्कि हमने स्टेट मशीनरी और पुलिस की साजिशों को भी विफल साबित कर दिया है। उन्होंने सहयोगी दलों के प्रति भी समर्थन के लिए आभार जताया है।

इस बीच प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बेटे हमजा शाहबाज को जल्द ही मुख्यमंत्री पद छोड़ना होगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 22 जुलाई को मुख्यमंत्री का चुनाव होगा। अब इस पद पर पीटीआई-पीएमएलक्यू के संयुक्त उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही को चुने जाने की संभावना है।

अब और आक्रामक होंगे इमरान

पंजाब के 20 सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए रविवार को वोट डाले गए थे। इस दौरान शांति बनाए रखने और हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी। हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच चुनाव आमतौर पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। चुनावी नतीजों के घोषणा में पीटीआई को मिली जीत के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया। इस जीत के बाद माना जा रहा है कि इमरान खान शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ और आक्रामक रणनीति अपनाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story