×

गिरेंगी लाशें ही लाशें: तेजी से बढ़ा ओमिक्रोन का खतरा, इन देशों में सामने आए वायरस के कई मामले

कोरोना का नया ओमिक्रोन वैरिएंट (omicron variant) बहुत तेज़ी से फैल रहा है। इसके तेज़ी से उत्परिवर्तन की शक्ति वैश्विक रूप से चिंता का कारण बनी हुई है।

Rajat Verma

Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra

Published on 30 Nov 2021 12:25 PM GMT

omicron variant
X

ओमिक्रोन का खतरा (फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Omicron Variant Cases in World : बीते कुछ दिनों पूर्व दक्षिण अफ्रीका में कोविड 19 के नए वैरिएंट का पता चलने के साथ ही भारत समेत पूरी दुनिया (omicron variant cases in world) इसको लेकर सचेत हो गयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए इस नए कोविड 19 वैरिएंट का नाम "ओमिक्रोन" (Omicron) रखा है। इसके चलते पूरी दुनिया को अलर्ट पर रखा गया है। शुरुआती प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह आने वाले समय में बेहद ही घातक साबित हो सकता है।

हालांकि इस नए वैरिएंट को लेकर सबसे ज़रूरी बात यह है कि यह अपने पिछले संस्करण की तुलना में 30 गुना अधिक तेज़ी से उत्परिवर्तित (Mutate) करता है, जिसके चलते यह संक्रमण को और अधिक घातक तथा तेज़ी से फैलने के आसार को जन्म देता है।

ओमिक्रोन वैरिएंट का तोड़ निकालने की कोशिश

कोरोना का नया ओमिक्रोन वैरिएंट (omicron variant) बहुत तेज़ी से फैल रहा है। इसके तेज़ी से उत्परिवर्तन की शक्ति वैश्विक रूप से चिंता का कारण बनी हुई है। हालांकि भारत समेत कई देशों ने ओमिक्रोन वैरिएंट को मौजूदगी वाले दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों के लिए अपनी हवाई यात्राओं को लंबित कर दिया है। हवाई यात्राओं पर लगाई गई इस रोक से काफी हद तक इस वैश्विक महामारी से निपटने में मदद मिलेगी। दुनियाभर के वैज्ञनिक इस ओमिक्रोन वैरिएंट का तोड़ निकालने की कोशिश में लग गए हैं।

फिलहाल यह वैरिएंट दुनिया के 19 देशों में अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुका है और आगे भी विभिन्न देशों में आ रहे विदेशी नागरिकों का हवाई अड्डों पर ही सतर्कता के साथ कोरोना परीक्षण करा कर उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है जिससे इस वैरिएंट को देश के भीतर घुसने का रास्ता ना मिल सके।

फोटो- सोशल मीडिया

कई जानकर लोगों का यह सुझाव भी है कि सिर्फ देश से बाहर जाने वाले लोगों पर रोक लगाने से समस्या का समाधान नहीं होगा, इसके लिए विदेश से यात्रा कर देश आ रहे लोगों पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को आवश्यकता है। विश्व के कई देश (omicron variant cases in world) जो हाल ही में महीनों से लगे लॉकडाउन को समाप्त करने की योजना बना रहे थे उन्होनें ओमिक्रोन के डर से लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय ले लिया है।

आइये सूचिवार जानते हैं किन देशों में कितने ओमिक्रोन वैरिएंट के कोरोना मामले हैं मौजूद-
In Deshon Mein Omicron Variant Ke Case

ऑस्ट्रेलिया - 6

ऑस्ट्रिया - 1

बेल्जियम - 1

बोत्सवाना - 19

कनाडा - 3

चेक गणराज्य - 1

डेनमार्क - 2

फ्रांस - 1

जर्मनी - 4

हांगकांग - 3

इजराइल - 2

इटली - 4

जापान - 1

नीदरलैंड - 14

पुर्तगाल - 13

दक्षिण अफ्रीका - 77

स्पेन - 1

स्वीडन - 1

यूनाइटेड किंगडम - 14

दक्षिण अफ्रीका में कुछ दिनों पहले ही पहले ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि के साथ ही हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते नज़र आ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने देश में कोरोना परीक्षण पर भी काफी जोर दिया है। देश में अबतक ओमिक्रोन वैरिएंट के कुल 77 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय की पुष्टि-" देश में नहीं हैं एक भी केस"
Bharat Mein Omicron Variant Ka Ek Bhi Case Nahi

मंगलवार को संसद के शीतकालीन सत्र में प्रश्नकाल के दौरान सरकार से पूछे गए एक लिखित सवाल के जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने जवाब देते हुए कहा कि-"भारत में अब तक कोविड19 वैरिएंट ओमिक्रोन (Bharat Mein Omicron Variant) का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया।"

फिलहाल का यह आंकड़ा राहत की बात है लेकिन सरकार को और अधिक विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है क्योंकि लगातार विदेशी यात्री भारत में आगमन कर रहे हैं जिससे कि आने वाले समय में खतरा और अधिक बढ़ सकता है। सरकार ने इसके लिए हवाई अड्डों पर कोविड परीक्षण को सुविधा उपलब्ध कराई है जिससे विदेश से यात्रा कर आ रहे सभी यात्रियों को गुज़रना अनिवार्य कर दिया गया है।

बीते कुछ दिनों में बेंगलुरु और डोम्बिवली सहित कई अन्य दक्षिण अफ्रीकी नागरिक परीक्षण के बाद कोविड संक्रमित पाए गए थे लेकिन उनमें डेल्टा वैरिएंट की ही पुष्टि हुई है। फिलहाल भारत देश में ओमिक्रोन वैरिएंट का एक भी केस मौजूद नहीं है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story