×

कोरोना से मची तबाही, इस देश में बचने के लिए खा रहे घोड़े की दवा

कोरोना की लहर से एक बार फिर पूरा विश्व जूझ रहा है। इस बार कोरोना की दूसरी लहर ने अपना पांव पसार लिया है। कई देशों ने..

Shweta
Published on: 12 April 2021 9:36 AM GMT (Updated on: 12 April 2021 10:09 AM GMT)
कोरोना से मची तबाही, इस देश में बचने के लिए खा रहे घोड़े की दवा
X

कोरोना( सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः कोरोना की लहर से एक बार फिर पूरा विश्व जूझ रहा है। इस बार कोरोना की दूसरी लहर ने अपना पांव पसार लिया है। कई देशों ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए सख्त दिशा निर्देश जारी किए है। इन्हीं देशों में से एक ऐसा देश है। जहां लोग कोरोना के वार से बचने के लिए घोड़े की दवा खा रहे हैं।

बता दें कि चारो तरफ कोरोना से हाहाकार मचा हुए है संक्रमितो की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है इसी क्रम में फिलीपींस के लोग घोड़े के लिए इस्तेमाल होने वाले ड्रग को कोरोना से बचने के लिए दवा समझकर खा रहे हैं। फिलीपींस में लोगों को इस दवा को इस्तेमाल करने के ले मंजूरी नहीं दी गई है।

वैक्सीन की कमी से जूझ रहे लोगः

गौरतलब है कि पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर ने अपना जाल फैला लिया है। कोरोना संक्रमितों की मरने वाले के ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। वही फिलीपींस में वैक्सीन की कमी से लोग परेशान है। इतना ही नहीं लोगों का भरोसा भी सरकार से उठ गया है। दिन ब दिन फिलीपींस के अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। यहां के लोग वैक्सीन के लिए बहुत परेशान है और कोरोना के डर से Ivermectin नाम के ड्रग को इस्तेमाल कर रहे हैं।

घोड़ों पर होता है इसका इस्तेमालः

फिलीपींस के लोग जो ड्रग इस्तेमाल कर रहे हैं वह ड्रग घोड़ों पर इस्तेमाल होता है। जानकारों का माने तो मार्च महीने में फिलीपींस में इस ड्रग को लेकर सबसे ज्यादा सर्च किया गया। इस ड्रग का प्रभाव ऐसा है कि देश के कुछ नेता और सोशल मीडिया इंफ्लूएंजर्स भी इस ड्रग को कोरोना वैक्सीन के तौर पर प्रमोट कर रहे हैं। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट ने इन दावों को गलत बताया है यह इंसानों के इस्तेमाल होने के लिए रजिस्टर नहीं है । यानि इस ड्रग को बेचना फिलीपींस में गैर-कानूनी है।

क्या कहा मर्क नेः

इस ड्रग की विक्री तेजी स बढ़ गया है। आइवरमेक्टिन को बनाने वाली कंपनी मर्क ने भी एक बयान में कहा है कि वैज्ञानिकों ने इस दवा को कोरोना वैक्सीन के तौर पर सही नहीं पाया है लेकिन इसके बावजूद इस ड्रग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है

फिलीपींस में इसते कोरोना संक्रमितः

आपको बता दें कि फिलीपींस में कोरोना संक्रमितो की संख्या मे तेजी से इजाफा हो रहा है अबतक यह पर 1 लाख 67 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इतना ही नहीं कोरोना के कारण इस देश में 14 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

Shweta

Shweta

Next Story