×

पाकिस्तान का पाला छोड़ भारत के साथ खड़ा होगा चीन, वजह खास है!

भारत ने शानदार तरीके से एयर स्ट्राइक को अंजाम देते हुए पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नेस्तानाबूद किया है। इस हमले से सहमे पाकिस्तान को उस समय बड़ा धक्का लगा जब उसके सबसे खास दोस्त चीन ने उसे कोई दिलासा नहीं दी।

Rishi
Published on: 27 Feb 2019 7:32 AM GMT
पाकिस्तान का पाला छोड़ भारत के साथ खड़ा होगा चीन, वजह खास है!
X

पेइचिंग : भारत ने शानदार तरीके से एयर स्ट्राइक को अंजाम देते हुए पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नेस्तानाबूद किया है। इस हमले से सहमे पाकिस्तान को उस समय बड़ा धक्का लगा जब उसके सबसे खास दोस्त चीन ने उसे कोई दिलासा नहीं दी। आपको बता दें, अमेरिका पहले ही पाकिस्तान से कन्नी काट चुका है और अब चीन का रवैय्या उसकी परेशानी बढ़ा रहा है।

ये भी देखें : #surgicalstrike2 के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अजीत डोभाल के साथ अहम बैठक

वहीं भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन में ही रहते हुए पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद को बेनकाब कर दिया। वुझेन में सुषमा ने पाकिस्तान के सबसे खास दोस्त चीन को बताया कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट में एयर स्ट्राइक क्यों आवश्यक हो गई थी।

रूस, भारत और चीन की इस अहम बैठक के बाद सुषमा ने कहा,यह कोई संयुक्त रणनीति नहीं है बल्कि हमारी प्रतिबद्धता है। आतंकवाद मानवता के लिए दुश्मन है। इसलिए केवल तीन देशों की रणनीति ही पर्याप्त नहीं।

चीनी विदेश मंत्री वेंग यी ने कहा, हम आतंकवाद और कट्टरपंथ की जमीन को खत्म करने में सहयोग करेंगे।

ये भी देखें : पाकिस्तान को भारत का मुंहतोड़ जवाब, सीमा लांघने वाले F16 को किया ढेर

भारत के साथ आएगा चीन !

सूत्रों के मुताबिक, चीन के कई बड़े मामले भारत की रजामंदी पर टिके हैं। ऐसे में चीन पाकिस्तान से स्पष्ट तौर पर कह सकता है कि वो भारत के साथ संघर्ष होने की दशा में उसकी कोई मदद नहीं करेगा।

सूत्र कहते हैं कि चीन भारत के साथ इस समय अपने संबंध खराब करने के मूड में नहीं है। और पाकिस्तान की पीठ से वो अपना हाथ कभी भी हटा सकता है। उसके पीछे कारण ये है कि अप्रैल में बेल्ट ऐंड रोड फोरम आयोजित होने वाला है और चीन चाहता है कि भारत उसमें उसका सहयोग करे। ऐसे में अगर चीन पाकिस्तान का समर्थन करता है तो भारत इस फोरम में शामिल नहीं होगा जो आर्थिक तौर पर चीन के लिए नुकसानदायक होगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story