×

चीन युद्ध को तैयार: आधुनिक सेना कर रहा तैयार, खरीद रहा ग्राफीन के कपड़े और ड्रोन

चीन सशस्त्र बलों के लिए आधुनिक रसद (लॉजिस्टिक) सहायक उपकरण लाने की तैयारी में है। इनमें पोर्टेबल सोलर चार्जर, ऑक्सीजनेटर और एक बहुउद्देश्यीय भोजन वाहन आदि शामिल हैं।

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 1:15 PM GMT
चीन युद्ध को तैयार: आधुनिक सेना कर रहा तैयार, खरीद रहा ग्राफीन के कपड़े और ड्रोन
X
चीन युद्ध को तैयार: आधुनिक सेना कर रहा तैयार, खरीद रहा ग्राफीन के कपड़े और ड्रोन

नई दिल्ली: चीन अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों और बहुत कम तापमान वाले इलाकों में तैनात अपने सैनिकों के लिए ग्राफीन के बने स्मार्ट गर्म कपड़े खरीदने की योजना बना रहा है। बता दें कि भारत के साथ सीमा पर चल रहे तनाव के बीच चीन इन इलाकों में अपनी सैन्य क्षमताएं लगातार बढ़ा रहा है। चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने भारत के साथ सीमा क्षेत्रों में अधिक ऊंचाई के इलाकों में तैनात अपने सैनिकों के लिए ग्राफीन के कपड़े और आधुनिक मानव रहित हथियारों की आपूर्ति के लिए करीब दो दर्जन निजी कंपनियों का चयन किया है।

आधुनिक रसद (लॉजिस्टिक) सहायक उपकरण लाने की तैयारी में

इसके साथ ही चीन सशस्त्र बलों के लिए आधुनिक रसद (लॉजिस्टिक) सहायक उपकरण लाने की तैयारी में है। इनमें पोर्टेबल सोलर चार्जर, ऑक्सीजनेटर और एक बहुउद्देश्यीय भोजन वाहन आदि शामिल हैं। चीन के ये कदम इशारा करते हैं कि वह अपनी सैन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे सार्वजनिक क्षेत्र में मौजूद तकनीकी से जोड़ना चाहता है।

china army-2

ग्राफीन, कार्बन का एक स्वरूप है

बता दें कि ग्राफीन, कार्बन का एक स्वरूप है। साल 2010 में ग्राफीन की खोज के लिए वैज्ञानिकों आंद्रा गीम और कॉन्सटैंटीन नोवोसेलोव को प्रतिष्ठित फिजिक्स के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके लिए चीन ने जिन निजी कंपनियों को चुना है, उनमें से कुछ दक्षिण चीन में हैं और ड्रोन टेक्नोलॉजी में दक्ष हैं। ये कंपनियां मानवरहित वाहनों का निर्माण करने के लिए जानी जाती हैं जो अधिक ऊंचाई पर भी काम कर सकते हैं। हालांकि, चीन की सेना द्वारा उन कंपनियों के नामों का उल्लेख करना दुर्लभ है, जिनसे वह सैन्य उपकरण खरीदने की योजना बना रही है।

ये भी देखें: जंगली जानवर और किसान मुठभेड़ः अब नहीं पहुंचा पाएंगे नुकसान, है इंतजाम

चीन ने 22 निजी शस्त्र कंपनियों को दिया था न्योता

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट मे कहा है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की तिब्बत कमांड ने 22 निजी शस्त्र कंपनियों को न्योता दिया था और उनके उत्पादों की समीक्षा के लिए बैठक की थी। इस बैठक में ऐसे हथियारों और उपकरणों की समीक्षा की गई जो पठार युद्ध और सीमा रक्षा के लिए इस्तेमाल करने के लिए बेहतर और प्रभावी साबित हो सकते हैं।

china army-3

2027 तक एक पूरी तरह आधुनिक सेना तैयार करेगा चीन

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के हाल ही में संपन्न हुए एक महत्वपूर्ण सम्मेलन में अमेरिका की तर्ज पर 2027 तक एक पूरी तरह आधुनिक सेना के निर्माण की योजना को अंतिम रूप दिया गया। सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने शनिवार को चीनी विश्लेषकों के हवाले से कहा कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की स्थापना के सौ वर्ष 2027 में पूरे होंगे और चीन तब तक एक पूरी तरह आधुनिक सेना का निर्माण करेगा।

ये भी देखें: टूटी भगवान की मूर्तियां: बहुत ही गंदा काम किया पाकिस्तान ने, नहीं थम रहा जुर्म

बताया जा रहा है कि यह लक्ष्य राष्ट्रीय क्षमता के अनुरूप है और भविष्य की राष्ट्रीय रक्षा जरूरतों को पूरा करेगा। राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में सत्तारूढ़ सीपीसी के पूर्ण सत्र में राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए 14वीं पंचवर्षीय योजना (2021-25) तथा '2035 तक के दीर्घकालिक लक्ष्यों' को तय करने के उनके प्रस्तावों को अपनाया गया।

ये भी देखें: टूटी भगवान की मूर्तियां: बहुत ही गंदा काम किया पाकिस्तान ने, नहीं थम रहा जुर्म

President Xi Jinping

राष्ट्रपति शी 15 साल सत्ता में बने रह सकते हैं

14वीं पंचवर्षीय योजना में चीन की निर्भरता सिकुड़ते निर्यात बाजार पर कम करने के लिहाज से खपत बढ़ाने के लिए देश के घरेलू बाजार को दुरुस्त करने का लक्ष्य है, वहीं 2035 के दृष्टिकोण में सेना समेत देश के विकास का खाका है। राजनीतिक रूप से शी के इस दृष्टिकोण से इन अटकलों को बल मिला है कि वह अगले 15 साल सत्ता में बने रह सकते हैं। माओ जेदांग के बाद शी (67) सीपीसी के सबसे शक्तिशाली नेता बनकर उभरे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story