×

India Canada Relations: बिगड़े भारत-कनाडा रिश्ते, कनाडाई राजनयिक को देश से निकाला

India Canada Relations : मामले की जड़ में कनाडा में बीते जून में खालिस्तान समर्थक सिख कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या है। खालिस्तान समर्थक नेता की हत्या के लिए कनाडा ने भारत पर आरोप लगाया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 19 Sep 2023 8:11 AM GMT
India Canada Relations
X

India Canada Relations (photo: social media )

India Canada Relations: भारत और कनाडा के बीच रिश्ते अचानक बहुत बिगड़ गए हैं। दोनों देशों ने एक दूसरे के एक एक राजनयिक को देश से निकाल दिया है। राजनयिक को निकालने की घटना अभी तक सिर्फ भारत-पाकिस्तान के बीच ही हुई है।

मामले की जड़ में कनाडा में बीते जून में खालिस्तान समर्थक सिख कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या है। खालिस्तान समर्थक नेता की हत्या के लिए कनाडा ने भारत पर आरोप लगाया है।

क्या कहा था ट्रुडो ने

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स के मंच से कनाडाई जनता और राजनेताओं के सामने भारत के खिलाफ आरोपों की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि उन्होंने इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली में आयोजित समूह 20 शिखर सम्मेलन के दौरान "व्यक्तिगत और सीधे" तौर पर पीएम मोदी को आरोपों के बारे में सूचित किया था। ट्रुडो ने कहा, ''कड़े शब्दों में मैं भारत सरकार से इस मामले की तह तक जाने के लिए कनाडा के साथ सहयोग करने का आग्रह करता हूं।'' ट्रुडो ने ये भी कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन तथा फ्रांस के पीएम मैक्रों को भी ये बात बताई है।

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि उन्होंने रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के कनाडा स्थित प्रमुख को निष्कासित कर दिया है। उन्होंने कहा, ''आज, हम एक प्रमुख राजनयिक को निष्कासित करके कार्रवाई कर रहे हैं, लेकिन हम इसकी तह तक जाएंगे।'' उन्होंने दोहराया कि उन्हें भारत से पूर्ण सहयोग की उम्मीद है।

भारत ने सीनियर राजनयिक को निकाला

भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा के आरोपों को "बेतुका और प्रेरित" बताते हुए खारिज कर दिया है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि - भारत में कनाडा के उच्चायुक्त को आज तलब किया गया और भारत स्थित एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के भारत सरकार के फैसले के बारे में सूचित किया गया। संबंधित राजनयिक को अगले पांच दिनों के भीतर भारत छोड़ने को कहा गया है। यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।

मंत्रालय ने बयान में कनाडा पर "खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों" को पनाह देने का आरोप लगाया और कहा कि कनाडा सरकार की निष्क्रियता एक लंबे समय से चली आ रही और निरंतर चिंता रही है। भारत ने "उनकी धरती से संचालित होने वाले सभी भारत विरोधी तत्वों" के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह किया। इसमें कहा गया है कि, "कनाडा में हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों को जगह देना कोई नई बात नहीं है। और हम भारत सरकार को इस तरह के घटनाक्रम से जोड़ने के किसी भी प्रयास को अस्वीकार करते हैं।"


कौन था निज्जर

ब्रिटिश कोलम्बिया में हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून की रात को गुरु नानक सिख गुरुद्वारा सिख मंदिर की पार्किंग में एक वाहन के अंदर गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने बताया था कि 45 वर्षीय निज्जर को कई बार गोली मारी गई और घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई।

निज्जर खालिस्तान का एक मुखर समर्थक था।भारत सरकार ने खालिस्तान उग्रवादी समूह का नेता होने के आरोप में निज्जर को आतंकवादी करार दिया है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story