×

Indo-Canada Tension: दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर, कनाडा ने भारत में रहे अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

Indo-Canada Tension:कनाडा ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें कनाडाई नागरिक से बेहद सावधानी बरतने को कहा गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Sep 2023 2:24 AM GMT (Updated on: 26 Sep 2023 9:57 AM GMT)
India Canada row
X

India Canada Row  (PHOTO: Social media )

Indo-Canada Tension: भारत और कनाडा के कूटनीतिक संबंध इनदिनों बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है। इंटरनेशनल मीडिया में भी इन दोनों विशाल देशों के बीच जारी तनातनी छाई हुई है। दोनों देशों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। एक तरफ जहां कनाडा में खालिस्तानी संगठन भारतीय दूतावासों के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं और वहां रह रहे हिंदुओं को टारगेट करने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ भारत में खालिस्तानी आतंकियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई तेज कर दी गई है।

इन सबके बीच कनाडा ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें कनाडाई नागरिक से बेहद सावधानी बरतने को कहा गया है। एडवाइजरी में उन सभी घटनाओं का जिक्र हुआ है, जो हाल के दिनों में घटित हुई हैं। कनाडाई नागरिक से कहा गया है कि सोशल मीडिया पर कनाडा के प्रति नकारात्मक भावनाएं भड़काई जा रही हैं, इसलिए वे अलर्ट रहें और सावधानी बरतें।

भारत ने भी जारी की थी एडवाइजरी

कनाडा में बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग रहते हैं। इनमें सिखों की आबादी सबसे अधिक है। हिंदू भी अच्छी-खासी संख्या में रहते हैं। इसके अलावा हर साल बड़े पैमाने पर भारतीय स्टूडेंट्स पढ़ाई के लिए इस उत्तर अमेरिकी देश की ओर रूख करते हैं। ताजा विवाद के बाद खालिस्तानी संगठनों की सक्रियता में हुए इजाफे को देखते हुए भारत सरकार भी वहां रहे इंडियन सिटिजनंस के लिए एडवाइजरी जारी कर चुकी है।

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया कि कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणित अपराधों और हिंसा को देखते हुए वहां मौजूद या जाने का विचार कर रहे भारतीय नागरिकों के लिए अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है। कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें, जहां ऐसी घटनाएं हुई हैं। कनाडा ने भारत की ओर से जारी इस एडवाइडरी को खारिज करते हुए कहा था कि उनका देश एक सुरक्षित देश है।

18 सितंबर से जारी है तनाव

इस साल 18 जून 2023 को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के सरे स्थित एक गुरूद्वारा की पार्किंग में हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। निज्जर कोई आम शख्स नहीं था, वह खालिस्तानी आतंकी था और खालिस्तान टाइगर फोर्स नामक एक टेरर संगठन को ऑपरेट करता था। भारत में वह पहले ही भगोड़ा घोषित किया जा चुका था और उस पर 10 लाख का इनाम भी घोषित था।

निज्जर की मौत को लेकर असली विवाद तब शुरू हुआ जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर 2023 को अपने देश की संसद में इस पर बयान दिया। उन्होंने आरोप लगाया गया कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट्स का हाथ हो सकता है। उनका इशारा भारतीय गुप्तचर एजेंसी रॉ की ओर था। उनके इस बयान पर भारत की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई। कनाडा ने एक भारतीय राजनयिक को देश छोड़ कर जाने के लिए कह दिया। जिसके जवाब में भारत ने भी एक कनाडाई राजनयिक के साथ यही किया। तब से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story