×

India-Canada trade talks Paused: खालिस्तानी मामला गर्माया, रोकी गयी भारत-कनाडा व्यापार वार्ता

India-Canada trade talks Paused: व्यापार मंत्री के प्रवक्ता शांति कोसेंटिनो ने बिना कोई कारण बताए कहा, फिलहाल हम भारत में आगामी व्यापार मिशन को स्थगित कर रहे हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 16 Sep 2023 9:04 AM GMT
India-Canada trade talks Paused
X

India-Canada trade talks Paused  (photo: social media )

India-Canada trade talks Paused: भारत और कनाडा के बीच सम्बन्ध खालिस्तानी मसले पर तनावपूर्ण हो रहे हैं। ताजा घटनाक्रम में कनाडाई व्यापार मंत्री मैरी एनजी ने भारत में होने वाली व्यापार वार्ता में कनाडाई दल के शामिल होने को स्थगित कर दिया है। व्यापार मंत्री के प्रवक्ता शांति कोसेंटिनो ने बिना कोई कारण बताए कहा, फिलहाल हम भारत में आगामी व्यापार मिशन को स्थगित कर रहे हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान कई विश्व नेताओं के साथ औपचारिक द्विपक्षीय बैठकें कीं थीं लेकिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को नजरअंदाज कर दिया गया था और मात्र एक छोटी अनौपचारिक बैठक ही हुई थी।

बता दें कि पंजाब के बाहर सिखों की सबसे ज्यादा आबादी कनाडा में ही है और कनाडा में भारत के खिलाफ कई विरोध प्रदर्शनों का आयोजन होता रहा है, यही नहीं कनाडा में खालिस्तानी समर्थक भी खुलेआम गतिविधियाँ करते रहे हैं जिन पर भारत ने सख्त आपत्ति दर्ज की हुई है।

अलगाववाद को बढ़ावा

जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और त्रुदो के बीच संक्षिप्त मुलाकात के बाद भारत सरकार ने कहा था कि वे (कनाडा) अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं, राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को धमकी दे रहे हैं। इससे पहले 15 सितम्बर को भारत ने कहा था कि उसने कनाडा के साथ व्यापार वार्ता रोक दी है। कनाडा ने इस महीने की शुरुआत में इसी तरह की घोषणा करते हुए कहा था कि "जायजा लेने" के लिए इस तरह के ठहराव की आवश्यकता है। लगभग चार महीने पहले ही दोनों देशों ने कहा था कि उनका लक्ष्य इस साल एक प्रारंभिक व्यापार समझौते पर मुहर लगाना है।

इस महीने की शुरुआत में, कनाडा ने घोषणा की थी कि उसने बिना कोई कारण बताए समझौते के लिए बातचीत रोक दी है। बताया जाता है कि भारत ने कनाडा में कुछ राजनीतिक घटनाक्रमों के खिलाफ कड़ी नाराजगी दिखाई है और इसलिए, फिलहाल, जब तक ये राजनीतिक मुद्दे सुलझ नहीं जाते बातचीत रोक दी गयी है।

भारत और कनाडा, छात्रों और पेशेवरों के लिए आसान वीज़ा व्यवस्था हासिल करने में रुचि रखने वाली नई दिल्ली के साथ द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक प्रारंभिक मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा कर रहे थे। व्यापार समझौते पर देशों के बीच अब तक आधा दर्जन से अधिक दौर की बातचीत हो चुकी है। कनाडा के साथ एक व्यापार समझौता उच्च प्राथमिकता वाले सौदों में से एक था, जिस पर भारत बातचीत कर रहा है, जिसमें यूके और यूरोपीय संघ जैसे देशों के साथ ऑस्ट्रेलिया और खाड़ी सहयोग परिषद के साथ एक पूर्ण संधि भी शामिल है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story