×

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद में कूदा पाकिस्तान, दिया ये भड़काऊ बयान

भारत का वर्तमान में दो पड़ोसियों के साथ सीमा विवाद की वजह से तनाव है। अब इसमें आतंकियों का पनाहगार पाकिस्तान भी कूद पड़ा है। भारत के खिलाफ नेपाल को समर्थन देने वाला पाकिस्तान अब लद्दाख में चीन के साथ खुलकर खड़ा हो गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 27 May 2020 3:14 PM GMT
भारत-चीन के बीच सीमा विवाद में कूदा पाकिस्तान, दिया ये भड़काऊ बयान
X

नई दिल्ली: भारत का वर्तमान में दो पड़ोसियों के साथ सीमा विवाद की वजह से तनाव है। अब इसमें आतंकियों के पनाहगार पाकिस्तान भी कूद पड़ा है। भारत के खिलाफ नेपाल को समर्थन देने वाला पाकिस्तान अब लद्दाख में चीन के साथ खुलकर खड़ा हो गया है।

नापाक पाकिस्तान ने कहा कि भारत लद्दाख में जो कर रहा है, उसे चीन बर्दाश्त नहीं कर सकता। पाकिस्तान पहली बार शायद द्विपक्षीय मामलों में कूदा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि चीन से वर्तमान संघर्ष के लिए भारत जिम्मेदार है, क्योंकि लद्दाख में उसकी ओर से शुरू किए गए अवैध निर्माण कार्य के बाद ही इस विवाद की शुरुआत हुई है।

यह भी पढ़ें...चीन को याद रखने चाहिए पुराने सबक़

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुरैशी ने कहा कि चीन वार्ता के जरिए विवाद को सुलझाना चाह रहा था, लेकिन वह भारत के अवैध निर्माण पर अनजान नहीं बना रह सकता। चीन ने वैश्विक समुदाय को भी भारत की शत्रुतापरक नीतियों का संज्ञान लेने की अपील की।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने सरकारी टीवी चैनल से कहा कि विवादित क्षेत्र लद्दाख में भारत के सड़क और हवाईपट्टियां बनाना चिंता की बात है। कुरैशी ने कहा कि नई दिल्ली की अपने पड़ोसियों के प्रति आक्रामक नीति से क्षेत्रीय स्थिरता और शांति को खतरे में पड़ रही है।

यह भी पढ़ें...भारत हुआ सख्त: चीन की अकड़ पड़ी ढीली, बदल गए ड्रैगन के सुर

पाक विदेश मंत्री ने कहा कि पिछले साल नई दिल्ली ने कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया। उसके इस कदम से कश्मीर की जनसांख्यिकी स्वरूप को बदलने के भारत के इरादे का साफ पता चला था। कुरैशी ने दावा किया कि भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल किया। कुरैशी का कहना है कि दुनिया को भारत के इरादों का संज्ञान लेना चाहिए, वो आखिर किस तरफ आगे बढ़ रहा है?

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत पर दंभपूर्ण विस्तारवादी नीतियों पर चलने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि उसकी ये नीतियां पड़ोसी देशों के लिए खतरा बनती जा रही हैं।

यह भी पढ़ें...भारत-चीन में टकराव: विवाद के बीच कूदा अमेरिका, मिला ट्रंप का साथ

पाकिस्तान के पीएम ने ट्वीट कर कहा कि हिंदुत्व सुप्रेमेसिस्ट मोदी सरकार की अहंकार से पूर्ण विस्तारवादी नीतियों के साथ भारत पड़ोसी देशों के लिए खतरा बन गया है। बांग्लादेश को नागरिकता संशोधन कानून(सीएए) के जरिए और नेपाल-चीन के लिए सीमा विवाद से भारत खतरा पेश कर रहा है, तो वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ भारत झूठे फ्लैग ऑपरेशन चलाकर मुश्किलें पैदा कर रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story