×

Hafiz Saeed: मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को प्रत्यर्पित किया जाए, भारत की पाकिस्तान को दो टूक

Hafiz Saeed: इस्लामाबाद पोस्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने औपचारिक रूप से पाक विदेश मंत्रालय से आतंकी हाफिज सईद को भारत के हवाले करने की मांग की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Dec 2023 8:45 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 9:02 AM GMT)
Hafiz Saeed
X

Hafiz Saeed  (photo: social media )

Hafiz Saeed: आंतकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। भारत सरकार ने पाकिस्तान से आतंकी सईद को प्रत्यर्पित करने की मांग की है। पाकिस्तानी मीडिया की ओर से ऐसा दावा किया गया है। इस्लामाबाद पोस्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने औपचारिक रूप से पाक विदेश मंत्रालय से आतंकी हाफिज सईद को भारत के हवाले करने की मांग की है। हालांकि, इस पर अभी तक भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

इस्लामाबाद पोस्ट की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि नई दिल्ली ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया है। आतंकी हाफिस सईद 26/11 के मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है। इस हमले में छह अमेरिकी नागरिक समेत 166 लोग मारे गए थे। अमेरिका ने उस पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है।

अभी कहां है हाफिज सईद

लश्कर और जमात-उद-दावा जैसे चरमपंथी संगठनों का सरगना हाफिज सईद को कुल सात केस में पाकिस्तान की अदालत ने 68 साल की सजा सुनाई है। पाकिस्तान सईद के जेल में होने का दावा करता है। हालाकि, कई मीडिया रिपोर्ट्स और यहां तक कि पाकिस्तानी पत्रकार खुलासा कर चुके हैं कुख्यात आतंकी सईद जेल में नहीं है। वो पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई की निगरानी में अपने घर में ही रह रहा है। दुनिया की नजरों से बचने के लिए वह पिछले चार सालों से पब्लिक प्लेटफॉर्म से गायब है।

बेटा लड़ रहा है चुनाव

आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान की सबसे ताकतवर संस्था फौज और आईएसआई का वरदहस्त प्राप्त है। कहने के लिए वह भले जेल में हो लेकिन उसका रूतबा थोड़ा भी कम नहीं हुआ है। यहां तक कि उसने सियासत में भी एंट्री ले ली है। 2024 में होने जा रहे आम चुनाव के लिए उसने अपनी एक अलग पार्टी बनाई है, जिसका नाम पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) है। इसके बैनर तले उसने कई उम्मीदवार खड़े किए हैं।

खुद हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद लाहौर से चुनाव लड़ रहा है, जहां से पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भी चुनाव लड़ने की अटकलें हैं। चुनाव प्रचार के दौरान सईद के बेटा तल्हा आवाम के बीच पाकिस्तान को इस्लामिक स्टेट बनाने का वादा करता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story